मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश: छोटा सा झगड़ा सांप्रदायिक विवाद में बदला, एक आदिवासी युवक की मौत, आरोपियों के घर बुलडोजर चला

मध्य प्रदेश: छोटा सा झगड़ा सांप्रदायिक विवाद में बदला, एक आदिवासी युवक की मौत, आरोपियों के घर बुलडोजर चला
x
Madhya Pradesh: इस सांप्रदायिक विवाद में 21 लोगों को चोटे आई हैं जबकि एक आदिवासी युवक की मौत हो गई है

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के रायसेन में बीते दिन छोटा सा झड़गा सांप्रदायिक दंगा बन गया. दो अलग-अलग समुदाय के लोगों के बीच ऐसा खुनी संघर्ष हुआ कि एक युवक की मौत हो गई जबकि 2 दर्जन लोग घायल हो गए. घायलों को भोपाल के हमीदिया हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है और शिवराज सरकार ने आरोपियों के घर बुलडोजर चलवा दिया है।

पूरा मामला समझिये

रायसेन जिले के सिलवानी थाना क्षेत्र के खमरिया की घटना है. जहां आदिवासी समुदाय के 2 युवक गली से निकल रहे थे तभी मुस्लिम समुदाय के कुछ लोगों ने उनपर जातिगत टिप्पड़ीं की. दोनों के बीच कहा-सुनी हुई फिर झूमा-झटकी और इसके बाद शुरू हुआ साम्प्रदयिक झगड़ा। दोनों ने अपने-अपने समुदाय के लोगों को बुला लिया और गली में जंग शुरू हो गई. लोगों ने लाठी-डंडे- तलवार-चाकू- बंदूक सब इक्कठा कर ली. कई दुकाने और गाड़ियां आग के हवाले कर दी गईं. हिंसा के वक़्त गोलियां भी चली और छर्रे लगने से कई लोग घायल हुए. इस घटना में 24 लोगों के घायल होने की जानकारी मिली जबकि एक आदिवासी युवक राजू की घटना वाली जगह में ही मौत हो गई.

जब इसकी जानकरी पुलिस को मिली तो घायलों को हॉस्पिटल पहुंचाया गया और आरोपियों को थाने। पुलिस ने चार आरोपियों के घर और दुकानों में बुलडोजर चलवा दिया, इसमें दोनों समुदाय के दोनों अलग-अलग आरोपियों के घर दुकानों को ध्वस्त किया गया है।

कमलनाथ ने की जांच की मांग


मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए इस घटना की जांच कराने की मांग उठाई है, और मरने वाले युवक पर शोक व्यक्त किया है।

एमपी सीएम ने क्या कहा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रायसेन में हुई घटना के बाद के घायलों से मिलने हमीदिया अस्पताल पहुंचे. मुख्यमंत्री ने मृतक राजू के परिवार को पांच लाख रुपये की सहायता और तीन गंभीर घायलों को 2-2 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की. सामान्य तौर पर घायलों को भी 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा की गई है.

Next Story