मध्यप्रदेश

Express Way: 20 सितम्बर से शुरू हो जाएगा एक्सप्रेस वे का मध्य प्रदेश का हिस्सा, इस क्षेत्र के रहवासियों को मिलेगा सर्वाधिक लाभ

Sanjay Patel
18 Sep 2023 7:49 AM GMT
Express Way: 20 सितम्बर से शुरू हो जाएगा एक्सप्रेस वे का मध्य प्रदेश का हिस्सा, इस क्षेत्र के रहवासियों को मिलेगा सर्वाधिक लाभ
x
MP News: एक्सप्रेस-वे के मध्यप्रदेश के हिस्से में वाहनों का आवागमन 20 सितम्बर से अधिकृत रूप से प्रारंभ हो जाएगा। नई दिल्ली-मुंबई 8 लेन एक्सप्रेस-वे के मध्य रतलाम स्थित होने के कारण इसका सर्वाधिक लाभ मिलेगा।

New Delhi-Mumbai Expressway: एक्सप्रेस-वे के मध्यप्रदेश के हिस्से में वाहनों का आवागमन 20 सितम्बर से अधिकृत रूप से प्रारंभ हो जाएगा। नई दिल्ली-मुंबई 8 लेन एक्सप्रेस-वे के मध्य रतलाम स्थित होने के कारण इसका सर्वाधिक लाभ मिलेगा। इसको बगैर किसी आयोजन के आवागमन हेतु प्रारंभ किया जा रहा है। एमपी के रतलाम, मंदसौर और झाबुआ जिले से गुजरने वाले एक्सप्रेस-वे पर पहले दिन से ही टोल टैक्स लगने लगेगा।

12 से 13 घंटे में पहुंच जाएंगे मुंबई से दिल्ली

नेशनल हाईवे अथारिटी ऑफ इंडिया के एक्सप्रेस-वे एनई-4 की दिल्ली से मुंबई तक की कुल दूरी 1380 किलोमीटर है। जिसमें मध्यप्रदेश का 244.5 किलोमीटर का हिस्सा शामिल है। एक्सप्रेस-वे में एमपी के रतलाम जिले का 90 किलोमीटर, झाबुआ जिले का 50.95 किलोमीटर व मंदसौर का 102 किलोमीटर लंबा हिस्सा शामिल है। इसके प्रारंभ हो जाने से लोगों का सफर काफी आसान हो जाएगा। एक्सप्रेस-वे से मुंबई से दिल्ली तक का 12 से 13 घंटे में पूरा हो जाएगा। जबकि अभी तकरीबन 22 घंटे का समय लग जाता है।

120 किमी की स्पीड से अधिक नहीं चल सकेंगे वाहन

एक्सप्रेस-वे के माध्यम से रतलाम से मुंबई अथवा दिल्ली के लिए समान रूप से 6 से 7 घंटे का वक्त लगेगा। इसमें टू-व्हीलर को प्रवेश नहीं मिल सकेगा। जबकि चार पहिया व बड़े वाहन 120 किलोमीटर की अधिकतम स्पीड पर चल सकेंगे। इससे ज्यादा यदि वाहनों की स्पीड मिली तो उनका चालान कटेगा। वाहनों की स्पीड पर नियंत्रण रखने के लिए पूरा मार्ग सीसीटीवी कैमरों से लैस है।

इतना देना होगा टोल

एक्सप्रेस-वे में टोल दर लागत पर आधारित रहेगी। जिस खंड में पुल-पुलिया और इंटरचेंज अधिक होंगे वहां पर टोल ज्यादा देना होगा। दौसा वाले हिस्से के मान से कार व हल्के वाहनों के लिए टोल 2.20 रुपए से 2.25 रुपए प्रति किलोमीटर तक की दर हो सकती है। बड़े यात्री वाहन, ट्रक के लिए यह 7 से 7.35 रुपए तक होने की संभावना है। विभागीय स्तर पर दरों की जानकारी भी सार्वजनिक सूचना के माध्यम से दी जाएगी। इस संबंध में प्रोजेक्ट मैनेजर रविन्द्र गुप्ता का कहना है कि एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की आवाजाही 20 सितम्बर से प्रारंभ होगी। अलग-अलग सेक्शन में अलग-अलग दर निर्धारित हैं। निर्धारित दरों के मान से ही टोल की वसूली की जाएगी।

रतलाम को मिलेगा सर्वाधिक फायदा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा एक्सप्रेस-वे के एमपी के हिस्से का लोकार्पण किए जाने की संभावना थी। जिसको लेकर एनएचएआई के अधिकारी जुलाई माह से तैयारी में जुटे हुए थे किंतु अब बिना किसी आयोजन के इस पर आवागमन प्रारंभ हो जाएगा। एक्सप्रेस-वे पर दिल्ली व मुंबई के मध्य रतलाम होने से सर्वाधिक लाभ यहां के लोगों को मिलेगा। रतलाम से धामनोद के समीप होकर व जावरा के भूतेड़ा के समीप इंटरचेंज होने से दो स्थानों से वाहनों की एक्सप्रेस-वे पर आवाजाही हो सकेगी। इससे बांसवाड़ा, उज्जैन, आगर, इंदौर से आने वाले वाहन भी रतलाम अथवा जावरा होकर ही निकलेंगे।

Next Story