मध्यप्रदेश

बिजली बिल को लेकर मध्य प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, सरचार्ज माफ, मूल बिल में 40% की छूट

बिजली बिल को लेकर मध्य प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, सरचार्ज माफ, मूल बिल में 40% की छूट
x
MP Bijli Bill News: शिवराज कैबिनेट की बैठक में लिए गये कई फैसलें

MP Bijli Bill Maaf News: बिजली बिल को लेकर एमपी सरकार की कैबिनेट ने बड़ा फैसला लिया है। इससे उपभोक्तओं को उनके बकाया बिल में बड़ी राहत मिलने जा रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बैठक के दौरान निर्णय लिया गया कि जिन घरेलू उपभोक्ताओं पर बिजली बिल बकाया है और वे एकमुश्त राशि का भुगतान करते हैं, तो उनका सरचार्ज माफ कर दिया जाएगा। वहीं, मूल बिल की राशि में से 40 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

लिए गये फैसले के सबंध में गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Narottam Misra) ने बताया कि प्रदेश में घरेलू बिजली अन्य राज्यों की तुलना में सस्ती है। उन्होंने बताया कि उपभोक्ता यदि एक बार में जमा नहीं करता है, तो एक वर्ष में 6 किश्तों में जमा करने पर 25 प्रतिशत की छूट मिलेगी। इससे पहले ऊर्जा विभाग ने कैबिनेट में प्रजेंटेशन भी किया।

विधानसभा में पेश होगा संशोधन विधेयक

कैबिनेट ने छिंदवाड़ा यूनिवर्सिटी का नाम राजा शंकरशाह करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। दिसंबर में प्रस्तावित विधानसभा के शीतकालीन सत्र में अध्यादेश की जगह संशोधन विधेयक प्रस्तुत किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने जबलपुर में 18 सितंबर को यह घोषणा की थी। बैठक में कैबिनेट में राजस्व विभाग के खंडवा में किल्लौद, टीकमगढ़ में दिगौड़ा, खंडवा में मूंदी और बुरहानुपर जिले में धूलकोट नवीन तहसील के निर्णय का अनुसमर्थन प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

बेहतर शिक्षा पर फोकस

प्रदेश में शिक्षा सत्र 2021-22 में 11 नए शासकीय कॉलेज प्रारंभ करने, पूर्व से संचालित 5 कॉलेजों में नवीन विज्ञान तथा वाणिज्य संकार प्रारंभ करने को भी मंजूरी दी गई है। इसके अलावा एक कॉलेज में स्नातकोत्तर स्तर पर 3 नए विषय प्रारंभ करने के लिए 233 शैक्षणिक व 228 अशैक्षणिक पदों के प्रस्ताव को अनुसमर्थन को भी स्वीकृति दी गई है। पवन ऊर्जा से बिजली उत्पादन सहित कई अन्य महत्वपूर्ण निणर्य लिया गया है।

Next Story