मध्यप्रदेश

रक्षाबंधन पर्व के उपलक्ष्य में छात्राओं एवं महिलाओं के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने की बड़ी घोषणा

MP Public cooperation is important in the success of the state: Shivraj
x
मध्य प्रदेश सरकार ने अध्यनरत छात्राओं को 20 हजार रूपए देने का ऐलान किया है. यह घोषणा रक्षाबंधन की बधाई देते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने की है.

भोपाल. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (MP CM Shivraj Singh Chouhan) ने प्रदेश वासियों को रक्षाबंधन (Rakshabandhan) की शुभकामनाएं दी है. इस दौरान उन्होंने मध्य प्रदेश वासियों को संदेश भी दिया है. एमपी के मुखिया ने रक्षाबंधन पर्व के उपलक्ष्य में प्रदेश की अध्यनरत छात्राओं को एक मुश्त 20 हजार रूपए देने की घोषणा की है.

सीएम शिवराज ने कहा है कि "हमने तय किया है कि कॉलेज में बेटियाँ प्रवेश करेंगी, तो लाडली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana) के अंतर्गत एकमुश्त रु. 20,000 की राशि प्रदान करेंगे. मैं मेरी बेटियों को आश्वस्त करता हूँ कि उनकी उच्च शिक्षा का भी पूरा प्रबंध किया जाएगा. उसके लिए आवश्यक आर्थिक व्यवस्थाएँ भी की जाएंगी."

सीएम के अनुसार राज्य में बहनों के कल्याण के लिए कई योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही है. बहनों को कॉलेज में प्रवेश के दौरान लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत एक मुश्त 20 हजार रूपए की राशि देने की योजना सरकार ने बनाई है. बहनों के उच्च शिक्षा (Higher Education) का पूरा प्रबंध सरकार द्वारा किया जाएगा. शिक्षा के लिए यूनिफॉर्म, साइकिल से लेकर पुस्तकें तक सब कुछ निःशुल्क दिया जाएगा. लाड़ली लक्ष्मी योजना के अलावा राज्य में मेधावी, गांव की बेटी, प्रतिभाकिरण योजनाएं भी चल रही है.

विदेश में पढ़ने वाली बच्चियों को भी छात्रवृत्ति दी जाती है. विवाह के लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना चलाई जा रही है. इसके अलावा प्रसूति सहायता योजना भी चलाई जा रही है. जिसमें बच्चे के जन्म के पहले हर प्रसूति को 4 हजार एवं जन्म के बाद 12 हजार की सहायता राशि दी जाती है.

राजनैतिक सशक्तिकरण के लिए मध्य प्रदेश में महिलाओं को स्थानीय निकाय चुनावों में 50 फीसद का आरक्षण दिया गया है. सरकारी नौकरियों, जैसे पुलिस भर्ती में 30 फीसदी एवं शिक्षक भर्ती में 50 फीसदी तक आरक्षण का लाभ महिलाओं को दिया जाता है.

महिला स्वसहायता समूहों को सरकार की गारंटी और कम ब्याज पर ऋण देने की व्यवस्था की जा रही है. बहनों के नाम संपत्ति का रजिस्ट्रेशन (property registration) करना हो तो शुल्क केवल 1% होगा, ऐसी व्यवस्था हमने की है. मुझे खुशी है कि रजिस्ट्री शुल्क 1% करने के कारण बहनों के पक्ष में 10% रजिस्ट्री ज़्यादा हुई है.

Next Story