मध्यप्रदेश

संविदा कर्मियों को मध्य प्रदेश सरकार ने दिया रक्षाबंधन का तोहफा, आदेश जारी

संविदा कर्मियों को मध्य प्रदेश सरकार ने दिया रक्षाबंधन का तोहफा, आदेश जारी
x

Public Health and Family Welfare Minister Prabhuram Choudhary

मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग से हटाए गए संविदा कर्मियों को पुनः सेवा में लेने का फैंसला लिया है. NHM द्वारा आदेश जारी कर स्वास्थ्य कार्यक्रमों में 24 विभिन्न संवर्ग से पूर्व में पृथक किए गए संविदा कर्मियों को पुनः संविदा सेवा लिया गया है.

भोपाल. मध्य प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य संविदा कर्मियों (contract workers) रक्षाबंधन का तोहफा दिया है. पूर्व में सेवा से पृथक किए गए स्वास्थ्य संविदा कर्मियों को पुनः वापस लेने के फैंसला लिया गया है. इसके लिए NHM द्वारा आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. इस बात की जानकारी लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री प्रभुराम चौधरी ने ट्वीट करके दी है.

मध्य प्रदेश सरकार के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री प्रभुराम चौधरी (Prabhuram Choudhary) ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि "स्वास्थ्य विभाग से हटाए गए संविदाकर्मियों को पुनः सेवा में लिया NHM द्वारा आदेश जारी कर स्वास्थ्य कार्यक्रमों में 24 विभिन्न संवर्ग से पूर्व में पृथक किए गए संविदा कर्मियों को पुनः संविदा सेवा लिया गया है."


उन्होंने कहा कि "इनके संविदा सेवा में लेने का प्रशासकीय निर्णय पहले लिया जा चुका था. आज आदेश जारी कर दिए गए हैं. इन संविदा कर्मियों को एनएचएम में संचालित विभिन्न राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम में रिक्त पदों के विरुद्ध संविदा सेवा में लिया गया है."


मंत्री ने ट्वीट किया कि, "राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) द्वारा पूर्व में सेवा से पृथक किए गए संविदा कर्मियों के पुनरनियोजन (redeployment) करने से स्वास्थ्य कार्यक्रमों का बेहतर क्रियान्वयन होने के साथ संविदा कर्मियों की पुनः संविदा में लेने की मांग पूरी की गई है."

उन्होंने बताया कि, "संविदा कर्मी राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों (national health programs) के क्रियान्वयन में तेजी लाएंगे और नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को देने में अपनी भूमिका निभाएंगे."


बताते चलें कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2018-19 के स्वास्थ्य विभाग के 24 विभिन्न संवर्ग के 250 से अधिक संविदा कर्मियों को पुनः सेवा में वापस लेने के फैंसला लिया है.

ये स्वास्थ्यकर्मी स्वास्थ्य विभाग के परिवार कल्याण परामर्शदाता (family welfare counselor), टीवी हेल्थ विज़िटर्स एवं ब्लॉक कम्युनिटी मोबलाइजर्स (Block Community Mobilizers) का काम करेंगे. साथ ही घर घर जाकर हेल्थ विज़िटर्स की जानकारी जुटाने का काम करेंगे, साथ ही ब्लॉक कम्युनिटी मोबलाइजर्स में आशा कार्यकर्ताओं की मॉनिटरिंग का जिम्मा सम्हालेंगे.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story