मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य जो प्लेन से करा रहा तीर्थयात्रा, सरकारी खर्च पर 32 बुजुर्गों ने भरी उड़ान

Sanjay Patel
21 May 2023 8:50 AM GMT
मध्यप्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य जो प्लेन से करा रहा तीर्थयात्रा, सरकारी खर्च पर 32 बुजुर्गों ने भरी उड़ान
x
MP News: सरकारी खर्च पर हवाई जहाज से तीर्थयात्रा कराने वाला देश का पहला राज्य मध्यप्रदेश बन गया है। आज 32 बुजुर्गों ने तीर्थयात्रा के लिए उड़ान भरी।

सरकारी खर्च पर हवाई जहाज से तीर्थयात्रा कराने वाला देश का पहला राज्य मध्यप्रदेश बन गया है। आज 32 बुजुर्गों ने तीर्थयात्रा के लिए उड़ान भरी। मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत यह यात्रा कराई जा रही है। 19 जुलाई तक चलने वाली इस यात्रा में 25 जिलों के बुजुर्गों को तीर्थयात्रा के लिए ले जाया जाएगा।

बुजुर्गों को छोड़ने सीएम पहुंचे एयरपोर्ट

एमपी के भोपाल एयरपोर्ट से रविवार सुबह 9.45 बजे प्रयागराज के लिए 32 बुजुर्ग तीर्थयात्रियों ने इंडिगो की फ्लाइट से उड़ान भरी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद बुजुर्गों को छोड़ने एयरपोर्ट तक आए। एक घंटे में 10.50 पर सभी प्रयागराज में लैंड हुए। यात्रा के तहत 25 जिलों के बुजुर्गों को प्रयागराज, शिर्डी, मथुरा वृंदावन और गंगासागर ले जाया जाएगा। रविवार को पहली ट्रिप में भोपाल के यात्री तीर्थदर्शन के लिए गए हैं। इस अवसर पर सीएम ने तीर्थयात्रियों का माला पहनाकर स्वागत भी किया। बुजुर्ग तीर्थयात्रियों द्वारा भी मुख्यमंत्री को आशीर्वाद दिया गया।

सीएम ने की घोषणा अगली बार बुजुर्ग जोड़ों को कराएंगे तीर्थयात्रा

इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा करते हुए कहा कि अभी एक परिवार से एक ही सदस्य तीर्थयात्रा पर जाता है। अगली बार बुजुर्ग जोड़ों को तीर्थयात्रा कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि अगली फ्लाइट में दादा भी जाएंगे और दादी भी जाएंगी। सीएम ने कहा कि राम की कृपा से आप तीर्थों के दर्शन करेंगे और हमें व प्रदेश को आपका आशीर्वाद मिलेगा। अपर मुख्य सचिव गृह एवं धर्मस्व डॉ. राजेश राजौरा के मुताबिक बुजुर्गों को हवाई जहाज से तीर्थयात्रा कराने वाले मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है। जबकि इसके पूर्व प्रदेश के बुजुर्ग तीर्थयात्रियों को रेल मार्ग से यात्रा कराने वाला पहला राज्य भी एमपी ही रहा है।

24 पुरुष व 8 महिलाएं शामिल

प्लेन से तीर्थयात्रा के लिए रविवार को 24 पुरुष व 8 महिलाएं रवाना हुईं। उनके साथ एक अनुरक्षक भी है। ट्रेन से इस तीर्थ यात्रा में चार से पांच दिन का समय लग जाता है। प्लेन यात्रा से इस सफर में 24 से 36 घंटे ही लगेंगे। तीर्थयात्रियों की मदद के लिए भोपाल एयरपोर्ट पर एक काउंटर भी विशेष रूप से बनाया गया था। भोपाल से प्रयागराज रवाना हुए बुजुर्गों की यात्रा की कमान उज्जैन में कलेक्टर रह चुके तीन आईएएस अधिकारियों को दी गई है। जिसमें गृह विभाग में सचिव डॉ. राजेश राजौरा, जनसंपर्क आयुक्त मनीष सिंह और भोपाल के मौजूदा कलेक्टर आशीष सिंह शामिल हैं।

जुलाई तक बुजुर्ग करेंगे तीर्थयात्रा

एमपी के बुजुर्गों को प्रयागराज, शिर्डी, मथुरा वृंदावन और गंगासागर की हवाई जहाज से तीर्थयात्रा कराई जाएगी। जुलाई तक प्रदेश के 25 जिलों के बुजुर्ग यह यात्रा करेंगे। आगर-मालवा जिले के तीर्थ यात्री इंदौर एयरपोर्ट से 23 मई को शिर्डी जाएंगे। राजगढ़, इंदौर, आलीराजपुर, धार, देवास, बैतूल, आगर मालवा, विदिशा, झाबुआ, सीहोर, रायसेन, शाजापुर, रतलाम, दमोह, नीमच, नर्मदापुरम, मंदसौर, हरदा, खरगोन, बुरहानपुर, बड़वानी, खंडवा, सागर, उज्जैन के तीर्थयात्री भी प्लेन से तीर्थयात्रा करेंगे।

Next Story