NEWS/76-shivraj_singh.jpg

Madhya Pradesh: CM Shivraj Singh Chouhan ने की इतनी घोषणा जितनी किसी ने नहीं की, अमल भी करे तब माने

RewaRiyasat.Com
Shashank Dwivedi
05 Jun 2021

Madhya Pradesh: कोरोना संकट के बीच प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने कई राहत भरी घोषणा कर दी हैं। सरकार की इस घोषणा पर विपक्षी पार्टी के नेता दिग्विजय सिंह ने भी सराहना की। इसी बीच कहा यह भी जा रहा है कि घोषणाओं के अमल में आने पर ही बात बनेगी।

बात अगर घोषणाओं की करें तो पता चलता है कि सरकार घोषणा तो बहुत करती है लेकिन उस पर अमल कम ही होता है। लेकिन इस विकट महामारी के संकट में सरकार ने मदत के लिए हांथ बढ़ाया है। कोरोना महामारी का आघात सहने वाले परिवार के बेसहारा लोगों के लिए सरकार ने राहत का हांथ बढ़ाया है। वहीं अनाथ हुए बच्चों की जिम्मेदारी सरकार ने उठाने का फैसला कर दी है। 

अनाथ बच्चों का सहारा बने शिवराज

महामारी में बेसहारा बच्चों को मुफ्त शिक्षा के साथ ही उनके पालन पोषण की जिम्मेदारी सरकार ने ली है। इसके लिए टोल फ्री नम्बर जारी किया गया है। अनाथ बच्चे जिनको देखने वाला कोई नही है उनकी जानकारी होने पर बाल आयोग उनकी पूरी निगरानी करेगा। बाल आयोग बच्चों को माता-पिता की छोड़ी गई चल-अचल संपत्ति मिल सके इसका प्रबंध करवायेगी।  

पत्रकारों और वकीलों की मदद में बढे सीएम के हांथ

कोरोना जैसी विषम परिस्थियों में देश तथा प्रदे्रश के लिए कार्य करने पत्रकारों को सरकार ने राहत देने की बात की है। कोरोना से मौत होने पर सरकार इलाज काखर्च उठायेगी। वही मौत होने पर परिवार को आर्थिक सहायता देने की बात कही है। इसी तरह सरकार ने प्रदेश के वकीलों के लिए भी राहत की घोषणा की है। 

बेसहारा परिवार का बने सहारा

कोरोना की मार से कई परिवारों के कमाने वाले इस दुनिया में नहीं। ऐसे में परिवार बेसहारा हो गया। ऐसे में सीएम शिवराज का कहना है कि कोरोना ने जिन परिवारों को बेसहारा किया है उनकी जवाबदारी सरकार उठाएगी। सरकार ने उन सभी परिवारों को 5000 हजार रुपए मासिक पेंशन और राशन देने का ऐलान किया है।

प्रक्रिया शुरू, मिलने लगा लाभ

प्रदेश की शिवराज सरकार ने घोषणा करते ही उसे अमल में लाने के लिए प्रयास शुरू कर दिया है। अनाथ हुए बच्चों का पता लगाने महिला बाल विकास विभाग भी सरकार का साथ दे रही है। मामले दर्ज कर उनकी जांच पडताल की जा रही है। वही सही मामलो पर राहत भी दिया जा रहा है। सरकार के द्वारा किया जा रहा यह प्रयास काफी कारगर है। लोगों द्वारा इसकी खुले मन से सराहन की जा रही है।

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER