मध्यप्रदेश

Madhya Pradesh 21 August 2023 School Holiday: नागपंचमी के दिन मध्य प्रदेश में छुट्टी रहेगी या नहीं? फटाफट जाने

School Holiday In India
x

School Holiday In India

Madhya Pradesh 21 August 2023 School Holiday: इस बार देश में 21 अगस्त 2023 सोमवार को नागपंचमी का त्योहार मनाया जा रहा है.

Nag Panchami 2023 Holiday In School, Madhya Pradesh 21 August 2023 School Holiday | 21 August 2023 School Holiday: इस बार देश में 21 अगस्त 2023 सोमवार को नागपंचमी का त्योहार मनाया जा रहा है. सावन मास में ही नागपंचमी का त्योहार हर साल मनाया जाता है. नागपंचमी का सनातन धर्म में बहुत ज्यादा महत्व है. नागपंचमी के त्योहार में कई राज्यों में प्राइवेट और सरकारी स्कूल में छुट्टी रहती है. अगर आप पढ़ाई कर रहे हैं या फिर ऐसे पैरेंट्स जिनके बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं. उनके लिए यह जरूरी खबर है.

RBI द्वारा हर महीने बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट को जारी किया जाता है. ऐसे में रिजर्व बैंक ने अगस्त महीने में पढ़ने वाली बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट को जारी कर दिया है. देश में अलग अलग जोन में बैंक कुल 14 दिनों के लिए बंद रहेंगे.

नागपंचमी के दिन मध्य प्रदेश में छुट्टी रहेगी या नहीं? इसको लेकर छात्र तेजी से चर्चा कर रहे है. नागपंचमी के दिन मध्य प्रदेश में प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में छुट्टी को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन नहीं आया है. नागपंचमी के दिन यदि मध्य प्रदेश में छुट्टी रहती है तो अधिसूचना जारी होगी. जिसकी जानकारी हम आपको देंगे.

School Holidays in August, School Holidays in August 2023, Madhya Pradesh Nag Panchami 2023 Holiday In School

  • 5 अगस्त (शनिवार) और 6 अगस्त (रविवार): शनिवार और रविवार को साप्ताहिक छुट्टी है. ऐसे में पैरेंट्स और स्टूडेंट्स इस डेट को नोट करके रख सकते हैं.
  • 8 अगस्त (मंगलवार): तेंदोंग लो रम फात महोत्सव सिक्किम का सबसे पुराना और सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है. विशेष रूप से लेप्चा जनजाति के लिए महत्वपूर्ण है. यह त्यौहार सिक्किम में मनाया जाता है और स्थानीय सरकार ने छुट्टी की घोषणा की है. हालांकि बाकी राज्यों में स्कूल खुले रहेंगे.
  • 9 अगस्त (बुधवार): जागरूकता को बढ़ावा देने और स्वदेशी समुदायों के अधिकारों की रक्षा के लिए विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है. झारखंड में सरकार ने इस मौके पर स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है.
  • 12 अगस्त (दूसरा शनिवार) और 13 अगस्त (रविवार): शनिवार को रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहेगा. ऐसे में स्टूडेंट्स और पैरेंट्स इस डेट पर घूमने का प्लान बना सकते हैं.
  • 15 अगस्त (मंगलवार): पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस स्कूलों में ध्वजारोहण समारोहों और अन्य देशभक्ति कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है.
  • 16 अगस्त (बुधवार): पारसी नव वर्ष मुख्य रूप से गुजरात और महाराष्ट्र में मनाया जाता है और कुछ राज्य सरकारों ने इस अवसर पर छुट्टी की घोषणा की है.
  • 21 अगस्त (सोमवार): इस दिन नाग पंचमी पूजा मनाई जाएगी. इस अवसर पर भारत के अधिकांश राज्यों में स्कूल बंद रहेंगे. खासकर एमपी, यूपी और बिहार में. प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में छुट्टी को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन नहीं आया है.
  • 29 अगस्त (मंगलवार): ओणम मुख्य रूप से केरल में मनाया जाता है. इस दिन यहां पर स्कूल भी बंद रहते हैं.
  • 30 अगस्त (बुधवार): रक्षा बंधन भारत भर के कई राज्यों में मनाया जाने वाला त्योहार है. इस बहनें, भाईयों को राखी बांधती हैं. कई राज्यों में इस दिन भी छुट्टी रहती है.

Next Story