मध्यप्रदेश

एमपी में दुधारू पशु खरीदने मिलेगा 10 लाख तक का लोन, फटाफट से जानें स्कीम के बारे में..

MP Pashu Loan
x
MP Pashu Loan: दुग्ध संघ और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के मध्य हुआ करार

MP Pashu Loan: मध्य प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर है। बता दें कि एमपी स्टेट कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन (MP State Cooperative Dairy Federation) और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) के बीच एमओयू साइन किया गया है। जानकारी के मुताबिक इसमें दुग्ध संघों की वार्षिक सभाओं में बैंक के अधिकारी उपस्थित होकर पशु पालकों को पशु खरीदने के लिये ऋण दिलाने में सहायता करेंगे।

मीडिया से बात करते हुए प्रबंध संचालक स्टेट कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन तरूण राठी ने बताया कि दुग्ध संघों के कार्यक्षेत्र की समितियों के पात्र सदस्यों को त्रि-पक्षीय अनुबंध के तहत 2, 4, 6 और 8 दुधारू पशु खरीदनें के लिये प्रदेश के प्रत्येक जिले में चयनित 3 से 4 बैंक शाखाओं द्वारा ऋण राशि उपलब्ध कराई जायेगी। हितग्राही को मार्जिन मनी के रूप में 10 प्रतिशत राशि जमा करनी होगी।

दस लाख तक का मिलेगा लोन

दस लाख रूपये तक का मुद्रा लोन बिना कोलेस्ट्रल एवं एक लाख 60 हजार रूपये का नान मुद्रा लोन बिना कोलेस्ट्रल त्रि-पक्षीय अनुबंध के तहत हितग्राहियों को उपलब्ध कराया जायेगा। हितग्राहियों को ऋण की अदायगी 36 किश्तों में करनी होगी।

यह डाक्यूमेंट्स लगेंगे

पात्र हितग्राही को निर्धारित प्रोफार्मा में आवेदन के साथ फोटो, आधार/पेनकार्ड, वोटर आईडी, दुग्ध समिति की सक्रीय सदस्यता का प्रमाण-पत्र और त्रि-पक्षीय अनुबंध (संबंधित बैंक शाखा, समिति एवं समिति सदस्य के मध्य) आदि दस्तावेज संलग्न करने होंगे।

हितग्राही को दुग्ध समिति में दूध प्रदाय करना अनिवार्य होगा। प्रति माह दूध की कुल राशि का 30 प्रतिशत भाग समिति द्वारा ऋण की अदायगी के लिये बैंक को भुगतान किया जायेगा।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story