मध्यप्रदेश

बड़ी खबर: एमपी में सरकारी स्कूलों में पहली से 8वीं तक के शिक्षकों की छुट्टियां तत्काल प्रभाव से निरस्त

MP School News
x
MP School News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के लाखो शिक्षकों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। स्कूलों में पहली से आठवीं तक के शिक्षकों की छुट्टी तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दी हैं।

MP School News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के लाखो शिक्षकों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। स्कूलों में पहली से आठवीं तक के शिक्षकों की छुट्टी तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दी हैं। इस संबंध में मध्य प्रदेश राज्य शिक्षा केंद्र (Madhya Pradesh State Education Center) के संचालक लोकेश कुमार जागिड़ ने शुक्रवार को आदेश जारी किया है। इस आदेश के पालन न करने पर शिक्षकों कार्रवाई की बात कही गई है।

बता दें की तत्काल प्रभाव से शिक्षकों के ग्रीष्मकालीन अवकाश निरस्त करने पर शिक्षक संगठन विरोध में उतर आए हैं। मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए लिए एक मई से 15 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया गया था। तो वहीं शिक्षकों के लिए यह अवकाश एक मई से 9 जून तक था।

राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक जागिड़ ने शुक्रवार दो जून को आदेश जारी किए हैं। आदेश में डीईओ व डीपीसी को भेजे पत्र में कहा है कि वर्तमान में नामांकन कार्य प्रगति पर है। जिसके अंतर्गत शाला से बाहर बच्चे, कक्षा-1 में नवप्रवेशी बच्चे, निजी विद्यालय से शासकीय विद्यालय में प्रवेश हेतु इच्छुक छात्र, अगली कक्षा में ट्रांजिशन करने वाले बच्चे इत्यादि का नामांकन किया जाना है। इसलिए सुनिश्चित किए जाए कि सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में यथास्थिति प्रधानाध्यापक / शाला प्रभारी / शिक्षक प्रतिदिन सुबह 10 बजे से उपस्थित रहें। जिससे छात्रों को किसी प्रकार की कोई कठिनाई उत्पन्न न हो।

राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक जागिड़ ने आदेश में कहा है की इसे सुनिश्चित करने हेतु आपके द्वारा रैंडम तरीके से विद्यालयों का भ्रमण किया जाए तथा अनुपस्थित पाए जाने पर संबंधित के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए। वहीं, मीडिया से बात करते हुए मध्य प्रदेश शिक्षक कांग्रेस के प्रांताध्यक्ष सुभाष सक्सेना का कहना है कि ग्रीष्म अवकाश में ऐसी भीषण गर्मी में कोई बच्चे प्रवेश लेने नहीं आएंगे। पूरे अवकाश के दौरान कुछ न कुछ काम दिया जा रहा है। हजारों शिक्षकों को बीएलओ कार्य में लगा रखा है। गृह संपर्क अभियान, मूल्यांकन आदि कार्य में लगाकर सभी शिक्षकों का अवकाश निरस्त किया जा रहा है। इससे अच्छा ग्रीष्मकालीन अवकाश समाप्त कर अर्जित अवकाश दिया जाए।

Next Story