मध्यप्रदेश

एमपी में चना, मसूर, सरसों का पंजीयन को लेकर Latest Update, फटाफट Click कर जाने

एमपी में चना, मसूर, सरसों का पंजीयन को लेकर Latest Update, फटाफट Click कर जाने
x
एमपी में चना, मसूर, सरसों का पंजीयन को लेकर Latest Update.

MP Kisan News: किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में किसानों के हित में सभी निर्णय लिये जाते हैं। किसान पुत्र मुख्यमंत्री ने एक बार फिर किसान हित में निर्णय लेते हुए चना, मसूर, सरसों के पंजीयन की तारीख को 15 दिन बढ़ा दिया है।

कृषि मंत्री पटेल ने बताया कि किसान चना, मसूर, सरसों की उपज का पंजीयन पोर्टल पर 10 मार्च तक करा सकते हैं। पूर्व में पंजीयन की तारीख 25 फरवरी नियत की गई थी।

मंत्री श्री पटेल ने कहा कि जिन किसान भाइयों ने अभी तक पोर्टल पर पंजीयन नहीं कराया, उन्हें परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। सभी किसान निर्धारित तिथि तक अपनी उपज का पंजीयन पोर्टल पर करा लें। उनकी उपज का एक-एक दाना समर्थन मूल्य पर खरीदा जायेगा।

------------------------

प्रदेश में गरीब परिवार के लिये कन्या का विवाह बोझ नहीं रहा

आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रामकिशोर 'नानो' कावरे ने कहा है कि प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के बाद अब गरीब परिवार के लिये कन्या का विवाह बोझ नहीं रहा है। योजना में सभी जाति, धर्म के गरीब परिवारों को कन्या विवाह के लिए राज्य सरकार की ओर से आर्थिक मदद दी जा रही है। राज्य मंत्री श्री कावरे गुरूवार को बालाघाट जिले के परसवाड़ा में सामूहिक विवाह समारोह को संबोधित कर रहे थे।

राज्य मंत्री श्री कावरे ने कहा कि राज्य सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिये अनेक योजनाएँ बनाई हैं। हाल ही में लाड़ली बहना योजना की घोषणा की गई है। योजना में इस वर्ष जून माह से बहनों को एक हजार रूपये प्रतिमाह आर्थिक मदद मिलना शुरू हो जायेगी। परसवाड़ा में सामूहिक विवाह समारोह में 461 जोड़ों का विवाह सम्पन्न कराया गया। उन्हें उपहार सामग्री प्रदान की गई।

सभी 461 दूल्हों की बारात बैण्ड-बाजे के साथ नगर की मुख्य सड़कों से होती हुई विवाह स्थल पहुँची। विवाह में शामिल प्रत्येक जोड़े को 38 हजार रूपये की उपहार सामग्री और वधु के नाम से 11 हजार रूपये का चेक प्रदान किया गया। इस मौके पर स्थानीय जन-प्रतिनिधि भी मौजूद थे।


Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story