मध्यप्रदेश

MP Board Exam Result 2023 को लेकर LATEST UPDATE, 70% कॉपियां हुई चेक, इस तारीख को आएगा रिजल्ट

MP Board Exam Result 2023
x
MP Board Exam Result 2023 Date And Time: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) की 10वीं व 12वीं परीक्षा का मूल्यांकन कार्य तेजी से चल रहा है।

MP Board Exam Result 2023 Date And Time: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) की 10वीं व 12वीं परीक्षा का मूल्यांकन कार्य तेजी से चल रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार 22 से 25 मई तक दोनों कक्षाओं का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

बता दें की एमपी बोर्ड के करीब 19 लाख विद्यार्थियों की 99 लाख 73 हजार उत्तर पुस्तिकाएं जांची जा रही हैं। बताया गया की लगभग 70 प्रतिशत कापियों मूल्यांकन हो चुका है। शेष कापियों को जांचने शिक्षकों के पास 20 दिन बचे हैं। मंडल के अधिकारियों ने बताया कि शिक्षकों को मूल्यांकन कार्य तेज करने के निर्देश दिए हैं। मूल्यांकन के बाद रिजल्ट तैयार करने में 15 से 20 दिन का समय लगेगा।

5वीं व 8वीं का मूल्यांकन शुरू

बोर्ड पैटर्न पर आयोजित की गई 5वीं और 8 वीं कक्षा की परीक्षाएं 17 अप्रैल को समाप्त हुई हैं। 20 अप्रैल यानि गुरुवार ने इन दोनों कक्षाओं का मूल्यांकन शुरू किया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार शहरी क्षेत्र के स्कूलों की कॉपी मूल्यांकन के लिए दूसरे जिले में जाएगी, वहीं ग्रामीण क्षेत्र के ब्लॉक में स्थित स्कूलों की कॉपियां ब्लॉक बदलकर भेजी जाएंगी।

ग्वालियर जिले की बात की जाए तो इन दोनों कक्षाओं में 62 हजार विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। इन दोनों कक्षाओं का रिजल्ट 30 अप्रैल को घोषित किया जाना है इसलिए 7 दिन में मूल्यांकन पूरा करने का टारगेट रखा गया है।

क्षेत्र की कॉपियां दूसरे जिले में भेजी गई हैं। गुरुवार को सुबह 11 बजे से मूल्यांकन शुरू हो जाएगा। 7 दिन में मूल्यांकन पूरा करना है इसलिए सार्वजनिक अवकाश के दिन भी मूल्यांकन करवाया जाएगा। इसके बाद अंकों की ऑनलाइन फीडिंग होगी, 30 अप्रैल को रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। मूल्यांकन में एक मुख्य परीक्षक के मातहत 25 मूल्यांकनकर्ता शिक्षक होंगे।

राज्य शिक्षा केंद्र से आए निर्देश में कहा गया है कि 17 अप्रैल को आयोजित संस्कृत विषय की कॉपियों का मूल्यांकन होगा। जिला परियोजना समन्वयक रविंद्र सिंह तोमर ने कहा कि मूल्यांकन 20 अप्रैल से शुरू करा दिया जाएगा, शहरी क्षेत्र की कॉपियां अन्य जिलों में भेजी जाएगी उल्लेखनीय है कि जिले के 4 ब्लॉक की कॉपियां एक दूसरे ब्लॉक में एक्सचेंज की जाएंगी जबकि शहरी

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story