मध्यप्रदेश

एमपी: समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की अंतिम तिथि बढ़ी, सीएम ने कहा 31 मई तक खरीदा जाएगा गेहूं

mp wheat rate 2023
x
MP Gehu Uparjan 2022 Last Date: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh) ने पूर्व की भांति इस बार भी किसानों के हित में फैसला लेते हुए गेहूं खरीदी की तिथि 31 मई तक बढ़ा दी है।

MP Gehu Kharidi News, MP Gehu Uparjan 2022 Last Date: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh) ने पूर्व की भांति इस बार भी किसानों के हित में फैसला लेते हुए गेहूं खरीदी की तिथि 31 मई तक बढ़ा दी है। सीएम का कहना है की किसानों का एक-एक दाना जो वह बेचना चाहते है उसकी खरीदी की जाएगी। हालांकि इस बार गेहूं के रेट को लेकर दो अलग-अलग स्थितियां चल रही हैं। एक तो समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी 2015 रुपए में हो रही है। वही बाहर खुले बाजार में गेहूं की कीमत 2200 से लेकर 2300 और 2400 रुपए तक है।

सीएम ने क्या की घोषणा

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश देते हुए कहा है कि प्रदेश में गेहूं की खरीदी अब 31 मई तक की जाएगी। यह निर्णय सीएम श्री चौहान के निवास पर आयोजित गेहूं उपार्जन की समीक्षा बैठक के दौरान लिया गया। जिसमें कृषि, सहकारिता, मंडी बोर्ड तथा खाद्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

अभी तक प्रदेश के कुछ जिलों में गेहूं की खरीदी 16 मई तक की जानी थी। लेकिन सरकार द्वारा खरीदी की तारीख में बढ़ोतरी की गई है अब 31 मई तक किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदा जाएगा। प्रदेश में किसानों से करीब 41 लाख 57 हजार मैट्रिक टन गेहूं खरीदा जा चुका है इसके बाद भी खरीदी के मामले में काफी पीछे है।

घट सकते हैं गेहूं के दाम

खुले बाजार में जिस तरह गेहूं के दाम तेजी से बढ़ रहे थे। अब उसमें ब्रेक लग सकता है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि केंद्र सरकार ने गेहूं के निर्यात पर रोक लगा दी है। इसके पूर्व मध्य प्रदेश से कई लाख मैट्रिक टन गेहूं बंदरगाहों में भेजे जा चुके थे। कई देशों को गेहूं भेजा भी गया। प्रदेश सरकार विदेशों से गेहूं के डिमांड के लिए संपर्क बनाए हुए थे। बताया जाता है कि करीब 50 देशों ने सीएम शिवराज के इस प्रयास पर डिमांड भी भेज दी थी। लेकिन अब केंद्र सरकार द्वारा लगाई गई रोक गेहूं के दाम में ब्रेक लगा सकता है।

Next Story