मध्यप्रदेश

Ladli Laxmi Yojana In MP: सरकार ने किया वादा, अब लाड़ली लक्ष्मी योजना में 143000 से बढ़कर मिलेंगे 200000 रूपए

ladli laxmi yojana
x

ladli laxmi yojana 

Ladli Laxmi Yojana In Madhya Pradesh: लाडली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana) का लाभ प्रदेश की लाखो लोगो को मिल रहा है.

Ladli Laxmi Yojana In MP, Ladli Laxmi Yojana In Madhya Pradesh: लाडली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana) का लाभ प्रदेश की लाखो लोगो को मिल रहा है. लाड़ली लक्ष्मी योजना के माध्यम से बेटियों को आर्थिक लाभ पहुंचाया जाता है. लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 143,000 की आर्थिक सहायता दी जाती थी. लेकिन घोषणा पात्र में इस योजना के तहत ₹200000 का लाभ पहुंचाया जाएगा। ऐसा वादा आज भाजपा सरकार के द्वारा किया जायेगा।.

लाड़ली लक्ष्मी योजना में मिलेंगे 2 लाख रूपए

लाडली लक्ष्मी योजना के तहत बेटियों को 143000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती थी एवं अब वर्तमान में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने घोषणा पत्र में ऐलान किया है की इस योजना को बढाकर अब 2 लाख रुपए तक किया जायेगा.

लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ

  • इस योजना का लाभ एमपी की गरीब वर्ग की बालिकाओ को प्रदान किया जायेगा ।
  • इस योजना के तहत बालिका की शादी 18 वर्ष की आयु तक नहीं होना चाहिए केवल 21 साल की उम्र के बाद 143000 था जिसे घोषणा पात्र में बढाकर 2 लाख रूपए तक बेटी के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिए जायेंगे।
  • एमपी सरकार राज्य में इस लाडली लक्ष्मी योजना के माध्यम से शिक्षा के स्तर में सुधार करना चाहती है। कक्षा के अनुसार, इस योजना के तहत धन किश्तों में दिया जाता है। एक बार लड़की स्कूल छोड़ दे तो, उसे इस योजना के तहत लाभ मिलाना बंद हो जायेगा ।
  • अगर एक परिवार में दूसरी संतान के रूप में एक साथ 2 बेटियों ने जनम लिया है तो वो MP लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ उठा सकती है ।
  • अगर किसी परिवार ने संतान गोद ली है वो भी इस योजना में आवेदन कर सकते है |
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए, जन्म के पहले वर्ष में लड़की-बच्चे को नामांकन करना अनिवार्य है।
Next Story