मध्यप्रदेश

Ladli Laxmi Yojana In MP 2023: बड़ा ऐलान! सभी के खाते में आएंगे ₹11000

Ladli Laxmi Yojana In MP 2023
x

Ladli Laxmi Yojana In MP 2023

Ladli Laxmi Yojana In Madhya Pradesh 2023: लाड़ली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana) को शिवराज सरकार के द्वारा 2007 में शुरू किया गया था.

Ladli Laxmi Yojana In MP 2023 | Ladli Laxmi Yojana In Madhya Pradesh 2023: लाड़ली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana) को शिवराज सरकार के द्वारा 2007 में शुरू किया गया था. इस योजना का लाभ 48 लाख से ज्यादा प्रदेश की बेटियों द्वारा उठाया जा रहा है. एक समय था जब कभी बेटियां समाज में बोझ समझी जाती थीं लेकिन Ladli Laxmi Yojana की शुरुआत होने के बाद सरकारें उनकी पढ़ाई-लिखाई से लेकर विवाह तक का खर्च उठा रही है. आज के लेख में हम आपको बताएँगे की - Ladli Laxmi Yojana Kya Hai? इसके बारे में पूरी डिटेल्स आपको बताएँगे. ..

MP Ladli Laxmi Yojana | Madhya Pradesh Ladli Laxmi Yojana

लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत 2 मई 2007 को शिवराज सरकार के द्वारा की गई थी. इस योजना की शुरुआत बेटियों का भविष्य सुरक्षित रखने के लिए की गई थी. इसके अलावा उनके उनकी सेहत और वित्तीय ध्यान भी इसमें रखा गया है.

Ladli Laxmi Yojana में ऐसे मिलता है लाभ

-बेटियों के जन्म पर सरकार 11,000 रुपये की मदद करती है।

-इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत को कक्षा छठी में प्रवेश पर दो हजार, कक्षा नौवीं में प्रवोश पर चार हजार, कक्षा 11वीं में प्रवेश पर छह हजार और 12वीं में प्रवेश छह हजार रुपए की छात्रवृति प्रदान की जाती है।

-इसके साथ ही लाडली बालिकाओं को कक्षा 12वीं के बाद स्नातक और व्यवसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने पर 25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दो समान किश्तों में पाठ्यक्रम के प्रथम और अंतिम वर्ष में दी जाएगी।

-लाडली बालिकाओं की उच्च शिक्षा के लिए शिक्षण शुल्क शासन की तरफ से वहन किया जाता है।

-बालिका की आयु 21 साल पूर्ण होने पर, कक्षा 12वीं की परीक्षा में सम्मिलित होने पर और बालिका का विवाह, शासन की तरफ से एक लाख रुपए का अंतिम भुगतान किए जाने का प्रावधान है।

Next Story