मध्यप्रदेश

Ladli Behna Yojana Swikriti Patra Download | लाडली बहना योजना स्वीकृत पत्र डाउनलोड कैसे करें

Ladli Behna Yojana Swikriti Patra Download | लाडली बहना योजना स्वीकृत पत्र डाउनलोड कैसे करें
x
Ladli Behna Yojana Swikriti Patra Download: इस योजना के तहत 21 से 60 वर्ष की आयु की महिलाओं को 1000 रुपये हर महीने दिए जाएंगे.

Ladli Behna Yojana Swikriti Patra Kaise Download Kare: केंद्र सरकार और राज्य सरकार महिलाओं को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए कई शानदार स्कीम्स का संचालन कर रही हैं। इसमें लाड़ली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) भी शामिल है। इस योजना को मध्य प्रदेश की निवासी महिलाओं के लिए शुरु किया गया है। राज्य सरकार का इस स्कीम को शुरु करने का सीधा उद्देश्य राज्य की महिलाओं को समाजिक स्तर पर सशक्त करना है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश में रहने वाली महिलाओं को 1000 रुपये की आर्थिक मदद देना है। ऐसे में महिलाओं को हर साल 12 हजार रुपये की सहायता प्राप्त होगी।

Ladli Behna Yojana Kya Hai

दरअसल इस योजना के तहत 21 से 60 वर्ष की आयु की महिलाओं को 1000 रुपये हर महीने दिए जाएंगे. पहली क़िस्त 10 जून को महिलाओ के खाते में भेज दी गई है. अब दूसरी क़िस्त 10 जुलाई को खाते में भेजी जाएगी. उन परिवारों की महिलाओं को मिलेगा, जिसकी सालाना आय 2.50 लाख रुपये से कम है. इस योजना के लिए शिवराज सरकार ने बजट में 8000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है.

मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए सरकार ने लाडली लक्ष्मी योजना की तर्ज पर महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना को शुरू किया है। इस स्कीम के तहत 21 साल से 60 साल की शादीशुदा महिलाओं को हर महीने 1 हजार रुपये दिए जाएंगे। इस स्कीम का उद्देश्य राज्य की मूल महिलाओं को आर्थिक रुप से मजबूत करना है। इस स्कीम का लाभ विशेष रुप से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग की आर्थक रुप से कमजोर महिलाओं को दिया जाएगा।

Ladli Behna Yojana Swikriti Patra Kaise Nikale | Ladli Behna Yojana Swikriti Patra Kaise Download Kare

  1. सबसे पहले लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना होगा ।
  2. इसके बाद वेबसाइट के होम पेज में ” लाडली बहना योजना स्वीकृति पत्र ” के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  3. अब आपके सामने नया पेज खुल जाएगा जिसमे अपना मोबाइल नंबर डालें और “सेंड ओटीपी” पर क्लिक करें।
  4. उसके बाद मोबाइल नंबर प्राप्त ओटिपी डालकर के आगे पर क्लिक करना होगा।
  5. अब आपके सामने लाडली बहना योजना स्वीकृति पत्र आ जाएगा।
  6. अब आपको डाउनलोड पर क्लिक करके लाडली बहना योजना स्वीकृति पत्र डाउनलोड कर सकते है।

Next Story