मध्यप्रदेश

Ladli Behna Yojana Selection List Dekhe: लाडली बहना योजना चयन लिस्ट देखें 2023

Ladli Behna Yojana Selection List Dekhe
x

Ladli Behna Yojana Selection List Dekhe

Ladli Behna Yojana Selection List: प्रदेश की महिलाओं को सशक्त बनाने के उपाय मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली योजना चलाई है।

Ladli Behna Yojana Selection List: प्रदेश की महिलाओं को सशक्त बनाने के उपाय मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली योजना चलाई है। योजना के माध्यम से प्रदेश की गरीब महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए दिए जाएंगे। आवेदन आदि की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है यहां तक कि बीते 10 जून 2023 को महिलाओं के खाते में लाडली बहन योजना की पहली किस्त भी डाली जा चुकी है। लाडली बहन योजना की लिस्ट में आप अपना नाम अगर देखना चाहते हैं तो उसके लिए एक प्रक्रिया अपनानी होगी। यह बहुत सरल है आप इसे अपनाकर लाडली बहन योजना पात्र लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

ऐसे देखें लिस्ट में नाम Ladli Behna Yojana Selection List Kaise Dekhe

लाडली बहन योजना (MP Ladli Behna Yojana) के लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए समग्र आईडी या फिर पंजीयन नंबर का होना आवश्यक है। मोबाइल नंबर के द्वारा भी जानकारी ली जा सकती है कि खाते में राशि आई है या नहीं। सूची में नाम होने के बाद ही लाडली बहन योजना का लाभ प्राप्त होगा। या यूं कहें कि उन्हीं महिलाओं को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा जिनके आवेदन पूर्ण और स्वीकृति थे। उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

क्या है योजना Ladli Behna Yojana Me Chayan List Kaise Dekhe

जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई योजना का नाम लाडली बहन योजना रखा गया है। इस योजना को संचालित करने का दायित्व मध्य प्रदेश सरकार ने एवं बाल विकास विभाग मध्यप्रदेश को सौंपा गया है। राज्य की महिलाओं को इसका लाभ दिया जाएगा।

सरकार महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए यह योजना चलाई है। योजना के माध्यम से हर महीने महिलाओं को 1000 तथा वर्ष भर में कुल 12000 रुपए प्राप्त होंगे। योजना की शुरुआत वर्ष 2023 में की गई।

लिस्ट में नाम देखने करें यह कार्य
Ladli Behna Yojana Selection List In Hindi

अगर आप लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं वहां लाडली बहने योजना सिलेक्शन लिस्ट का विकल्प चुने। इतना करने के बाद अपना पंजीकृत समग्र आईडी और परिवार आईडी डालें। इसके पश्चात एक नया पेज खुलेगा। जहां पर आप अपने गांव जिले राज्य का नाम डालें इसके बाद पूरी सूची आपके सामने होगी। जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Next Story