मध्यप्रदेश

Ladli Behna Yojana Ka From Kaise Bhare: लाडली बहन योजना का आवेदन फार्म फिर से कैसे भरे? जाने Full Info...

Ladli Behna Yojana Ka From Kaise Bhare: लाडली बहन योजना का आवेदन फार्म फिर से कैसे भरे? जाने Full Info...
x
Ladli Behna Yojana Ka From Kaise Bhare: महिलाओं को आर्थिक तौर पर सहयोग प्रदान करने प्रदेश की शिवराज सरकार द्वारा लाडली बहन योजना संचालित की गई है।

Ladli Behna Yojana Ka From Kaise Bhare: महिलाओं को आर्थिक तौर पर सहयोग प्रदान करने प्रदेश की शिवराज सरकार द्वारा लाडली बहन योजना संचालित की गई है। प्रदेश की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए दिए जाते हैं 30 अप्रैल 2023 आवेदन फॉर्म भरे गए। 10 जून को लाडली बहन योजना की पहली किस्त महिलाओं के खाते में दी गई। वहीं दूसरी किस्त जुलाई के महीने में 10 तारीख को भेज दिया गया है। आवेदन की प्रक्रिया में कई महिलाएं छूट गई। तो वही हाल के दिनों में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना में कुछ परिवर्तन किया है। नियम शर्तों में कुछ परिवर्तन किया गया है।अब एक बार फिर आवेदन फॉर्म भरे जाने हैं। कैसे आवेदन भरना है इसके बारे में आइए जानकारी प्राप्त करें।

लगाया जाएगा शिविर Ladli Behna Yojana Application Form Apply

पात्र लाडली बहनों को योजना का लाभ देने के लिए एक बार फिर प्रयास किए जा रहे हैं। संभवतः आवेदन फॉर्म भरे जाएंगे। इसके लिए शहरों में वार्डवार शिविर लगाया जाएगा। जबकि गांव में भी सरकारी कर्मचारियों की उपस्थिति में ग्राम पंचायत मुख्यालय में कैंप लगाया जाएगा। भीड़ की स्थिति को देखते हुए शिविर बढ़ाए जा सकते हैं। सरकार का प्रयास है कि सरलता के साथ महिलाएं आवेदन फॉर्म भर पाएं। आइए जानते हैं कैसे आवेदन फॉर्म भरना है, कौन आवेदन कर सकता है और क्या नियमों में परिवर्तन हुआ है।

कैसे आवेदन फार्म भरे Ladli Behna Yojana Ka From Online Kaise Bhare

आवेदन फार्म भरने के लिए बताया गया है कि शिविर मैं आपको आवेदन फॉर्म दिया जाएगा साथ ही आवेदन फॉर्म भरने में सहायता की जाएगी। आपको करना सिर्फ इतना है कि आवेदन मे लगने वाले जरूरी कागजात अपने साथ लेकर जाएं। जरूरी दस्तावेज के रूप में आपको समग्र आईडी, आधार कार्ड और बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक लेकर जाना होगा। साथ में मोबाइल नंबर देना होगा। कहा गया है कि अगर आप स्वयं आवेदन फॉर्म भर सकते हैं तो ठीक है अगर आवेदन फॉर्म नहीं भर पा रहे हैं तो वहां शिविर में मौजूद अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा सहायता की जाएगी। आवेदन भरने पश्चात उसका वेरिफिकेशन अवश्य करवा ले।

कौन भर सकता है आवेदन Ladli Behna Yojana Ka Form Bharne Ka Tarika

लाडली बहन योजना का आवेदन करने के लिए अगर पात्रता की बात की जाए तो मध्य प्रदेश का मूलनिवासी होने के साथ ही महिला परिवारिक की वार्षिक आय 300000 से कम होनी चाहिए। इसमें जाति का बंधन नहीं है। तलाकशुदा विधवा और परित्यक्ता महिला भी शामिल हो सकती हैं।

क्या हुआ नियम परिवर्तन

इस योजना में निर्धारित किया गया था कि जिन महिला परिवार के पास ट्रेक्टर है उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा जिनके घर में ट्रैक्टर है उन्हें भी योजना का लाभ दिया जाएगा बशर्ते उनकी निर्धारित आए अधिक नहीं होनी चाहिए। साथ ही पूर्व में 23 से 60 वर्ष उम्र के बीच की महिलाओं को योजना का लाभ दिया जा रहा था लेकिन अब इसमें परिवर्तन करते हुए 21 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को योजना में शामिल किया जाएगा।

क्यों शुरू की गई योजना

जानकारी के अनुसार महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाडली बहन योजना शुरू की गई है। जिसमें निम्न और मध्यम आय वर्ग की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए दिए जा रहे हैं। योजना की शुरुआत में जून के महीने में पहली किस्त दी गई । वहीं दूसरी किस्त जुलाई के 10 तारीख को डाल दी गई है। वर्तमान समय में करीब सवा करोड़ प्रदेश की महिला इस योजना का लाभ ले रही हैं।

Next Story