मध्यप्रदेश

Ladli Behna Yojana In MP 2023: शिवराज का मास्टरस्ट्रोक, सभी के खाते में आएंगे रक्षाबंधन के पहले इतने रूपए?

Ladli Behna Yojana In MP 2023: शिवराज का मास्टरस्ट्रोक, सभी के खाते में आएंगे रक्षाबंधन के पहले इतने रूपए?
x
Ladli Behna Yojana In Madhya Pradesh 2023: मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा महिलाओ की आर्थिक स्थिति ठीक करने के लिए लाड़ली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) की शुरुआत की थी.

MP Ladli Behna Yojana | Madhya Pradesh Ladli Behna Yojana: मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा महिलाओ की आर्थिक स्थिति ठीक करने के लिए लाड़ली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) की शुरुआत की थी. इस योजना की घोषणा सीएम शिवराज विधानसभा चुनाव (MP Election 2023) के पहले कर दी थी. लाड़ली बहना योजना की तीन क़िस्त महिलाओ के अकाउंट में पहुंच चुकी है. शिवराज सिंह चौहान द्वारा महिलाओ को हर महीने 1000 रूपए दिए जा रहे है. अभी हाल ही में तीसरी क़िस्त महिलाओ के अकाउंट में 10 अगस्त 2023 को मध्यप्रदेश के रीवा जिले से भेजी गईं थी. क़िस्त भेजने के साथ ही लाड़ली बहनों के लिए शिवराज सिंह चौहान ने एक बड़ा ऐलान कर दिया है. शिवराज का मास्टर स्ट्रोक मानी जाने वाली लाड़ली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) में शिवराज ने कहा की अपनी बहनो को रक्षाबंधन के पहले एक और गिफ्ट दूंगा. जिसकी घोषणा वो 26 अगस्त को करने का रहे है.

कार्यक्रम के दौरान दिए संकेत Ladli Behna Yojana In MP | Ladli Behna Yojana In Madhya Pradesh

जैसा की आप लोग जानते है की शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओ के अकाउंट में हर महीनें 1000 रूपए की राशि भेजी जा रही है. वही कुछ महीनो पहले शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया था की ये राशि धीरे-धीरे बढ़कर 3000 रूपए हर महीने हो जाएगी. ऐसे में 26 अगस्त को महिलाओं को मिलने वाले गिफ्ट को लेकर लोगो को कहना है की रक्षाबंधन पर सीएम इसकी राशि बढ़ाकर 1250 करके बहनों को बड़ा तोहफा दे सकते हैं. इस बात के संकेत उन्होंने गुरूवार को रीवा में आयोजित लाड़ली बहना कार्यक्रम में दिए हैं.

लाड़ली बहना योजना क्या है (Ladli Behna Yojana Kya Hai | MP Ladli Behna Yojana Kya Hai)

Ladli Behna Yojana में महिलाओ को पूरे साल में लगभग 12000/- रुपए मिलेंगे तथा 5 वर्षो में लगभग 60000/- रुपये खाते में मिलेंगे। इस योजना का का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना को शुरू करने पर राज्य सरकार के ऊपर प्रतिवर्ष 12 हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा। बताया जा रहा है कि इस योजना से राज्य की लगभग एक करोड़ महिलाएं लाभान्वित हुई है।

Next Story