मध्यप्रदेश

Ladli Behna Yojana Big Update: 2 लाख लड़ली बहनों को बड़ा झटका, पात्रता लिस्ट से हटाया गया नाम

Ladli Behna Yojana Big Update: 2 लाख लड़ली बहनों को बड़ा झटका, पात्रता लिस्ट से हटाया गया नाम
x
Ladli Behna Yojana Big Update: : मध्य प्रदेश में लाड़ली बहना योजना लम्बे समय से संचालित हो रही है.

Ladli Behna Yojana Big Update: मध्य प्रदेश में लाड़ली बहना योजना लम्बे समय से संचालित हो रही है. लाड़ली बहना योजना का संचालन मार्च 2023 से शुरू की गई थी. यदि आप लाड़ली बहना योजना का लाभ लेना चाहता है. लाडली बहना योजना का लाभ हर महीने मिल रहा है. लेकिन 2 लाख लड़ली बहनों को बड़ा झटका लगा है.

इस योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू किया गया था। हर महीने के तहत मध्य प्रदेश सरकार प्रत्येक 10 तारीख को लाडली बहनों के खाते में 1250 रुपए भेज रही है. वही अब तक लाडली बहनों को 12वीं किस्त का पैसा मिल चुका है. अब 13वीं किस्त का इंतजार लाडली बहनों को बड़ी बेसब्री से है इसी बीच लडली योजना को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है जहां पात्रता सूची से लाखों महिलाओं का नाम हटा दिया गया है.

2 लाख लड़ली बहनों को बड़ा झटका

आप सभी को बताना चाहेंगे कि इस समय मध्य प्रदेश के 1.29 करोड़ लाडली बहनों को लाभ मिल रहा है जब इस योजना में आवेदन शुरू किया गया था तब 1 .31 करोड़ लाडली बहनों को लाभ दिया जा रहा था लेकिन दो लाख महिलाओं का नाम पात्रता सूची से हटा दिया गया है.

लिस्ट से हटाया गया नाम

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि आखिर ऐसी कौन महिला है जिनका नाम पात्रता सूची से हटाया गया है, तो आप सभी को बताना चाहेंगे कि लाडली बहना योजना के पात्रता सूची से केवल उन्हीं महिलाओं को हटाया गया है जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो चुकी है इसके साथ-साथ जो महिलाएं लाडली बहना योजना का लाभ गलत तरीके से ले रही है उन्हें भी पात्रता सूची से हटा दिया गया है. नीचे आप देख सकते हैं की लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता क्या है.

लाडली बहना योजना पात्रता

  • लाडली बहना योजना का नाम केवल मध्य प्रदेश की के महिलाओं को दिया जा रहा है.
  • इस योजना का लाभ केवल 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच महिलाओं को दिया जा रहा है।
  • इसके अलावा परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • एवं इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला के परिवार में कोई भी आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
  • घर में फोर व्हीलर नहीं होना चाहिए।
  • परिवार के किसी भी सदस्य का सरकारी नौकरी नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक महिला के खानदान में ज्यादा जमीन नहीं होना चाहिए।



Next Story