मध्यप्रदेश

Ladli Behna Yojana 3.0 New Update: लाडली बहना योजना के तीसरे चरण को लेकर आया बड़ा अपडेट, फटाफट कर ले ये तैयारी

Ladli Behna Yojana 3.0 New Update: लाडली बहना योजना के तीसरे चरण को लेकर आया बड़ा अपडेट, फटाफट कर ले ये तैयारी
x
Ladli Behna Yojana 3.0 Registration Date, Ladli Behna Yojna 3.0 Registration In Hindi: लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) ने मध्‍य प्रदेश की लाखों महिलाओं को सीधे तौर पर फायदा पहुंचाया है।

Ladli Behna Yojana 3.0 Registration Date, Ladli Behna Yojana 3.0 Registration Online Apply: लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) ने मध्‍य प्रदेश की लाखों महिलाओं को सीधे तौर पर फायदा पहुंचाया है। इस योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा दी जाती है। योजना का मकसद महिलाओं के साथ उनके बच्‍चों की भी सेहत में सुधार लाना है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना को शुरू किया था, जिसमें अब तक करीब सवा करोड़ महिलाओं को फायदा मिल चुका है। इस योजना में हर महीने महिलाओ के खाते में 1250 रूपए भेजे जा रहे है.

शुरु हो सकते हैं आवेदन? Ladli Behna Yojana 3.0 New Registration 2024, Ladli Bahna Yojana 3.0 New Update

लाड़ली बहना योजना के अभी तक 2 बार फॉर्म भरे जा चुके है. खबर है की इस योजना में अब 21 से 23 वर्ष की अविवाहित बहनों को भी शामिल किया जाना है, ऐसे में कयास लगाए जा रहे है मई-जून तक बाकी बची बहनों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। माना जा रहा है कि इस ऐलान के बाद हितग्राहियों की संख्या 1.40 लाख के आसपास हो जाएगी। वर्तमान में इस योजना से प्रदेश की 1.31 करोड़ लाड़ली बहनों को लाभ मिल रहा है। वही इस योजना की राशि में भी 2024 से वृद्धि देखने को मिल सकती है।चुंकी सीएम पहले ही कह चुके है कि योजना में राशि को धीरे धीरे बढाकर 3000 रुपये किया जाएगा।

ये महिलाएं ही कर सकती हैं आवेदन

1. बस राज्य की स्थायी निवासी महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं.

2. इसमें 01 जनवरी 1963 के पश्चात् परन्तु 01 जनवरी 2000 तक जन्मी मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी समस्त विवाहित महिलाएं (विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता महिला सहित) वर्ष 2023 में आवेदन हेतु पात्र होंगी, यानी कि महिला की आयु आवेदन के समय 21 वर्ष से कम और 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

3. किसी भी स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई कर रही महिला को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

4. लाभार्थी खुद या उसके परिवार में कोई टैक्सपेयर नहीं होने चाहिए और परिवार की आय 2.5 लाख रुपए प्रति वर्ष से कम होनी चाहिए.

5. योजना का लाभ पाने के लिए सामान्य, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, जनजाति सभी वर्गों की महिला आवेदन कर सकती हैं.

6. योजना केवल विवाहित/तलाकशुदा/विधवा/परित्यक्ता महिलायों के लिए ही है. इसमें अविवाहित महिलाएं आवेदन नहीं डाल सकतीं.

7. यदि आवेदन डालने वाली महिला के परिवार का कोई भी सदस्य भारत सरकार अथवा राज्‍य सरकार के शासकीय विभाग/उपक्रम/मण्‍डल/स्‍थानीय निकाय में नियमित/स्‍थाईकर्मी/संविदाकर्मी के रूप में नियोजित हो अथवा सेवानिवृत्ति उपरांत पेंशन प्राप्त कर रहा हो, तो वह अपात्र होगी, लेकिन मानसेवीकर्मी और आउटसोर्सिंग एजेंसी के माध्‍यम से नियोजित कर्मचारी अपात्र नहीं होंगी.

8. अगर आवेदन डालने वाली महिला किसी दूसरी योजना की लाभार्थी है और उस योजना से उसे हर महीने 1,000 रुपये से कम मिल रहा है, तो उसे इस लाडनी बहना योजना (Ladli Behna Yojana) में 1,000 रुपये में बची राशि का भुगतान किया जाएगा.

ये दस्तावेज हैं जरूरी

1. समग्र आईडी - समग्र परिवार आईडी या सदस्य आईडी में महिला का आधार कार्ड लिंक और मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।

- परिवार आईडी के साथ ई-केवाईसी होना अनिवार्य है, तभी लाडली बहना योजना में आवेदन कर सकते हैं।

2. आधार कार्ड - महिला के आधार नंबर से मोबाइल नंबर लिंक होना अनिवार्य है। - समग्र ई केवाईसी करते समय मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा इसलिए मोबाइल नंबर लिंक कौन अनिवार्य है। - अगर मोबाइल नंबर लिंक नहीं है, तब आपको कियोस्क पर जाकर बायोमेट्रिक से समग्र ई केवाईसी करवाना होगा।

3. बैंक पासबुक - आवेदन करने वाली महिला का स्वयं का खाता होना चाहिए। इस बैंक खाते से महिला का आधार कार्ड लिंक होना चाहिए, डीबीटी एक्टिव होना अनिवार्य है।

4. मोबाइल नंबर - आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर चालू होना चाहिए।

Next Story