मध्यप्रदेश

Ladli Bahna Yojana New Registration: आज से लाडली बहना योजना के आवेदन फॉर्म भरना शुरू, ये दस्तावेज रखे तैयार

Ladli Bahna Yojana New Registration: आज से लाडली बहना योजना के आवेदन फॉर्म भरना शुरू, ये दस्तावेज रखे तैयार
x
Ladli Bahna Yojana New Online Form Date: लाडली बहन योजना के लिए एक बार फिर आवेदन भरवाए जाएंगे।

Ladli Bahna Yojana New Registration Date 2023: लाडली बहन योजना के लिए एक बार फिर आवेदन भरवाए जाएंगे। २५ यानी की आज से फिर से फॉर्म भरने जायेगे. कहा गया है कि जिन महिलाओं ने किसी कारणवश अगर आवेदन नहीं किया है उन्हें 25 जुलाई के बाद पुनः आवेदन करने का मौका मिल रहा है. लाडली बहन योजना मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की प्रदेश की बहनों के लिए एक बड़ा तोहफा है।

लाड़ली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा चलाई जा रही है। इस योजना के पहले चरण में जिन्होंने आवेदन किया था। उन महिलाओ और लड़कियों को महीने 1000 रूपए की आर्थिक मदद प्रदान किया जा रहा हैं। हर महीने की 10 तारिख को महिलाओ और लड़कियों के अकाउंट में 1000 रूपए भेज दिए जा रहे है. वही किसी कारण वश जिन्होंने पहले चरण में आवेदन नहीं किया है उन्हें एक बार दोबारा मौका मिल रहा है. Ladli Behna Yojana 2.0 का रजिस्ट्रेशन और फॉर्म भरने की प्रक्रिया आज यानी 25 जुलाई से शुरू हो गई है.

Ladli behna Yojana 2.0 New Registration | MP Ladli behna Yojana 2.0 New Registration Start

Ladli Behna Yojana में फॉर्म भरने के लिए आपकी उम्र 21 साल से 60 साल तक की गई है. आज से आवेदन के दूसरे चरण की शुरुआत हो गई है. Ladli behna Yojana 2.0 New Registration कैसे करते है आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे है.

Ladli behna Yojana 2.0 New Registration के लिए पात्रता

लाडली बहना योजना के लिए पंजीकरण केवल मध्यप्रदेश राज्य की स्थायी निवासी महिला ही कर सकती है। पंजीकरण कराने वाली प्रत्येक महिला की उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। निम्न और मध्यम वर्गीय परिवारों की प्रत्येक महिला योजना के लिए पंजीकरण कराने की पात्र होगी। इस योजना तहत आवेदन करने वाली किसी भी महिला की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदन प्रक्रिया में शामिल प्रत्येक महिला के परिवार में 5 एकड़ से कम भूमि होनी चाहिए। Ladli behna Yojana 2.0 में महिलाओ को पहली क़िस्त 1250 रूपए भेजी जा सकती है. हर महीने की 10 तारिख को 1250 रूपए अकाउंट में महिलाओ के भेजे जायेंगे ऐसे में सालाना उन्हें 15000 रूपए मिलेंगे.

Ladli behna Yojana 2.0 New Registration के लिए दस्तावेज

आधार कार्ड समग्र आईडी स्वय की समग्र आईडी मोबाइल नंबर डीबीटी खाता लाइव खींची गई फोटो फार्म भरते समय

Ladli behna Yojana 2.0 New Registration Kaise Kare | Ladli behna Yojana 2.0 New Registration Online Kaise Kare

आवेदक महिलाओ को अपने वार्ड के निकटतम आंगनबाड़ी केंद्र या लाड़ली बहना योजना के कैंप में जाना होगा। इसके बाद वहां आपको वहां बैठे अधिकारिओ से फॉर्म भरवाना होगा। फॉर्म में आपको अपनी जरुरी जानकारी जैसे फ़ोन नंबर, समग्र आई डी, आधार कार्ड, आदि जानकारी ध्यानपूरवक व् सही भर देनी है। इसके बाद फॉर्म भरने के बाद आपको उसका वेरिफिकेशन करना होगा। वेरिफिकेशन के लिए अधिकारी आपका फॉर्म चेक करेंगे व् आपके दिए हुए फ़ोन नंबर पर OTP द्वारा उसका वेरिफिकेशन कर दिया जायेगा। वेरिफिकेशन होते ही आपके मोबाइल नंबर पे SMS द्वारा आपके बाद अपना आवेदन क्रमांक आ जायेगा। इस तरह आसानी से आएल इस योजना में आवेदन करवा सकते है।

Next Story