मध्यप्रदेश

Kisan Karj Mafi Yojana In MP 2023: बड़ा ऐलान! सभी का 2 लाख तक कर्ज माफ़?

Kisan Karj Mafi Yojana In MP 2023: बड़ा ऐलान! सभी का 2 लाख तक कर्ज माफ़?
x
Kisan Karj Mafi Yojana In Madya Pradesh 2023: मध्य प्रदेश में किसानो के लिए कई तरह की योजनाए चलाई जा रही है.

Kisan Karj Mafi Yojana In MP 2023 | Kisan Karj Mafi Yojana In Madya Pradesh 2023: मध्य प्रदेश में किसानो के लिए कई तरह की योजनाए चलाई जा रही है. मध्यप्रदेश में आगामी नवम्बर-दिसम्बर 2023 में विधानसभा चुनाव होने जा रहे है. ऐसे में कांग्रेस और भाजपा जीत के लिए हर तरह के हथकंडे अपना रही है. जैसा की आप जानते है की मध्यप्रदेश में भाजपा की सरकार है. और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा पूर्व में किसान ब्याज माफ़ी योजना (MP Kisan Byaj Mafi Yojana) लाई गई थी. इस योजना का लाभ प्रदेश के 13 लाख से ज्यादा किसानो को मिला है. इस योजना में किसानो का सिर्फ ब्याज माफ़ किया गया था. वही दूसरी तरफ कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने चुनाव जीतने के लिए किसानो का 2 लाख रूपय तक का कर्ज माफ़ी योजना (MP Kisan Karj Mafi) की घोषणा कर दी है. 2023 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद किसानो के कर्ज माफ़ कर दिए जायेगे. ऐसा ऐलान कमलनाथ द्वारा किया गया है.

MP Kisan Karj Mafi Yojana | Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana

मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने के बाद किसान फसल ऋण माफी योजना 2023 (Kisan Fasal Karj Mafi Yojana) एक बार फिर शुरू कर दी जाएगी. इस योजना के तहत कांग्रेस किसानो का ₹200000 तक का कर्ज माफ करेगी.

MP Kisan Karj Mafi Yojana के लाभ

० योजना किसानों द्वारा उनकी खेती हेतु कर्ज माफ किए जिन किसानों ने कर्ज लिया है।

० इस योजना के तहत किसानों का ₹200000 तक का ऋण माफ किया जाएगा

० इस योजना के तहत अगर के सामने किसी एक से अधिक बैंक से लोन लिया है तो सिर्फ इसी योजना के अंतर्गत सहकारी बैंक से लिया गया ऋण की माफी दी जाएगी।

० योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार डूबत कर्ज को माफी कर सकती है और नियमित कर्ज़ वाले किसानों को 25 हजार तक का प्रोत्साहन देने का फैसला किया गया है

० इस योजना का लाभ सिर्फ मध्यप्रदेश के छोटे और सीमांत किसानों को दिया जाएगा

० उन किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा जिन किसानों ने

नेशनल बैंक कोऑपरेटिव बैंक अथवा रीजनल रूरल बैंक से लिया है।


Next Story