मध्यप्रदेश

Kisan Credit Card In MP 2023: बड़ा ऐलान! एमपी में सिर्फ 1 घंटे में मिलेंगे ₹1,60,000, जानिए कैसे?

Kisan Credit Card In MP 2023
x

Kisan Credit Card In MP 2023

Kisan Credit Card In Madhya Pradesh 2023: क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए अपना तो बैंक के चक्कर लगाने पड़ेंगे और ना ही पटवारी के पास जाना होगा।

Kisan Credit Card In MP | Kisan Credit Card In Madhya Pradesh: अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card MP) बनवाना चाह रहे हैं तो अब बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है घर बैठे आपको किसान क्रेडिट कार्ड बनकर प्राप्त होगा। मध्य प्रदेश सरकार इसके लिए विशेष अभियान चला रही है। इस अभियान के तहत पहला किसान क्रेडिट कार्ड हरदा जिले के शेर सिंह मौर्य को मिल चुका है। किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए अपना तो बैंक के चक्कर लगाने पड़ेंगे और ना ही पटवारी के पास जाना होगा। किसान घर बैठे अपने फोन से ऑनलाइन आवेदन कर या फिर कि उसको सेंटर पर जाकर आवेदन कर योजना का लाभ ले सकते हैं।

कितनी होगी क्रेडिट लिमिट MP Kisan Credit Card | Madhya Pradesh Kisan Credit Card

बताया गया है कि मध्य प्रदेश सरकार की पहल पर बैंक हर किसान को 1.60 लाख रुपए तक का किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर रहे है। यह सब भारतीय रिजर्व बैंक के आरबीआई इनोवेशन हग के द्वारा संभव हुआ है। जिसमें सरकार और बैंक दोनों लैंड रिकॉर्ड और सर्वर होंगे। किसानों को क्रेडिट कार्ड बनवाने के बाद बैंक और लैंड रिकॉर्ड मैं अलग अलग आवेदन नहीं करना पड़ेगा।

हरदा में शुरू हुआ पायलट प्रोजेक्ट

जानकारी के अनुसार आरबीआई ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत यूनियन बैंक के साथ मिलकर देश का सबसे पहले हरदा जिले में क्रेडिट कार्ड देना शुरू किया है। ज्ञात हो कि पहला क्रेडिट कार्ड हरदा जिले के रहने वाले किसान शेर सिंह मौर्या को बैंक द्वारा बना कर दिया गया।

किसानी होगी आसान Madhya Pradesh Kisan Credit Scheme | MP Kisan Credit Scheme Benefits

यूनियन बैंक के एमडी और सीईओ का कहना है कि सरकार की यह पहल किसानों के लिए लाभदायक सिद्ध होगी। कई बार पैसे के अभाव में किसान खेती के कार्य समय पर और सही तरीके से नहीं कर पाते हैं। लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से मिलने वाले पैसे का उपयोग अगर किसान खेती किसानी में करेंगे और समय पर बोनी, खाद, बीज, कीटनाशक का उपयोग करें तो अच्छा उत्पादन होगा। इससे किसानों की आय भी बढ़ेगी।

Next Story