मध्यप्रदेश

Kisan Bijli Connection In MP: बड़ा ऐलान! किसानों को मिलेगा बिजली कनेक्शन जाने कैसे

Kisan Bijli Connection In MP
x

Kisan Bijli Connection In MP

Farmers Electricity Connection In Madhya Pradesh: बिना पानी के खेती करना असंभव है। खेती को अगर लाभ का धंधा बनाना है उसके लिए फसलों की सिंचाई के लिए पानी की व्यवस्था करनी होगी।

Farmers Electricity Connection In Madhya Pradesh: बिना पानी के खेती करना असंभव है। खेती को अगर लाभ का धंधा बनाना है उसके लिए फसलों की सिंचाई के लिए पानी की व्यवस्था करनी होगी। किसानों को आसानी से बिजली कनेक्शन उपलब्ध करवाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने एक नई व्यवस्था शुरू की है। जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी ने किसानों को बिजली कनेक्शन देने के लिए ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत की है। जहां पर किसान आवेदन कर सकते है। बिजली का कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं। इस पोर्टल का नाम रखा गया है “सरल संयोजन पोर्टल“ इसमें आवेदन करने पर नया बिजली कनेक्शन किसानों को प्राप्त हो जाता है।

10 लोगों को मिल चुका कनेक्शन MP Bijli Connection In Farmers

बिजली विभाग का कहना है कि उसने र्पोटल शुरू करने के तुरंत बाद 10 किसानों को बिजली कनेक्शन दिया है। यह बिजली कनेक्शन उन्हें 24 घंटे के भीतर प्राप्त हुआ है। बिजली कंपनी द्वारा इतनी तेजी से काम करने पर किसानों का भरोसा हासिल करने में मदद मिल रही है। बताया गया है कि आवेदन अपूर्ण होने की स्थिति पर किसानों को बिजली कंपनी द्वारा एसएमएस भेज कर अपूर्ण आवेदन की जानकारी दी जाती है। इसके बाद जैसे ही आवेदन पूर्ण होता है किसानों को बिजली कनेक्शन जारी कर दिया जाता है।

कैसे करें आवेदन Kisan Bijli Connection In MP

इस पोर्टल पर ऑनलाइन माध्यम से किसानों को आवेदन करना होगा। आवेदन के साथ स्वयं का फोटो, पहचान पत्र, स्वामित्व संबंधी दस्तावेज, टेस्ट रिपोर्ट आदि जानकारी अपलोड करनी होगी। रजिस्ट्रेशन शुल्क के अतिरिक्त अन्य जमा शुल्क ऑनलाइन माध्यम से देनी होगी।

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर का कहना है कि बिजली उपभोक्ताओं को नया बिजली कनेक्शन सुगमता पूर्वक उपलब्ध करवाने के लिए इस नवीन पोर्टल की शुरुआत की गई है। बहुत कम समय में आवेदन करते ही आपको कनेक्शन उपलब्ध होगा इसके लिए आपको जरूरी जानकारी पोर्टल के माध्यम से भरनी होगी। साथ ही जब आप पोर्टल खोलेंगे उस समय अनुबंध की सर्ते दिखाई देंगी जिसे आपके स्वीकार करते ही अनुबंध क्रियान्वित हो जाएगा।

Next Story