मध्यप्रदेश

कटनी एसपी ने मुसलमानों और सिक्खों को लेकर ऐसा क्या कह दिया की बवाल मच गया, माफ़ी मांगनी पड़ी

कटनी एसपी ने मुसलमानों और सिक्खों को लेकर ऐसा क्या कह दिया की बवाल मच गया, माफ़ी मांगनी पड़ी
x
Katni's SP: राजयपाल मंगुभाई पटेल के कटनी आगमन पर कटनी एसपी ने आदेश जारी किया था जिसमे मुसलमानों और सिक्खों को लेकर बहुत बेहूदा आर्डर जारी किया था

मध्यप्रदेश के कटनी जिले के पुलिस अधीक्षक IPS सुनील कुमार जैन ने राजयपाल मंगुभाई पटेल के आगमन पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए एक आदेश जारी किया था, जिसमे उन्हीने मुसलमानों और सिक्खों को लेकर ही बहुत बेहूदा टिप्पड़ी कर दी। उनके जारी आदेश की कॉपी सोशल मीडिया में लोग शेयर कर रहे हैं और एसपी को मुस्लमान और सिक्खों के प्रति ऐसी सोच रखने के लिए ताने मार रहे हैं।

दरअसल एमपी के गवर्नर मंगुभाई पटेल का कटनी प्रवास 7 दिसंबर को था उससे पहले वो एमपी के रीवा विश्वविद्यालय में 6 दिसंबर को आयोजित दीक्षांत समारोह में अध्यक्षता के लिए पहुंचे थे। उनके कटनी आगमन पर पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जैन ने 2 पन्नों का आदेश 7 दिसंबर 2021 को जारी किया, जिसमे राजयपाल के प्रोटोकॉल, अफसरों और सिपाहियों की तैनाती और सुरक्षा संबंधी दिशा निर्देश दिए गए थे। लेकिन अपने आदेश में उन्होने मुसलमानों और सिक्खों पर सख्त नज़र बनाए रखने का आदेश भी दे डाला। जिसके बाद बवाल मच गया।




SP के आदेश में ऐसा क्या था

SP सुनील कुमार जैन ने जो आदेश जारी किया उसके 6 वें पॉइंट में यह लिखा कि "सिक्ख, मुसलमान, जेकेएलएफ, उल्फा, सिमी, एलटीटीआई, आतंकवादियों पर सख्त नज़र रखी जाए" बस एसपी के द्वारा जारी आदेश की इस लाइन से सब कुछ गड़बड़ कर दिया। लोग कहने लगे कटनी एसपी ने तो मुसलमानों और सिक्खों को आतंकवादी करार कर दिया।

बाद में एसपी ने माफ़ी मांग ली

पता चला है की इस आदेश के जारी होने के बाद कोंग्रस पार्टी के लोगों ने इसका खूब विरोध किया और एसपी को पद से हटाने की मांग करने लगे। बाद में अपने द्वारा जारी आदेश के मामले में एसपी ने खेद जताते हुए माफ़ी मांग ली। कांग्रेस का आरोप है कि एसपी ने मुसलमानों और सिक्खों की तुलना आतंकी संगठन से की है जो बर्दाश्त के बहार है। बवाल के बाद कटनी के एडिशनल एसपी मनोज केडिया ने कहा कि इसमें संबंधित धर्म के अलग- अलग ग्रुप से आशय था। धोखे से ग्रुप शब्द नहीं आया होगा। उन्होंने पत्र के लिए पुलिस प्रशासन की ओर से खेद जताया और ऐसी गलती आगे नहीं होने का आश्वासन भी दिया है।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story