मध्यप्रदेश

कनक, शैली और कल्पना ने सीएम शिवराज को राखी बांधी, सीएम ने रक्षाबंधन पर बधाई के साथ प्रदेशवासियों को दिया ये बड़ा संदेश

कनक, शैली और कल्पना ने सीएम शिवराज को राखी बांधी
x

कनक, शैली और कल्पना ने सीएम शिवराज को राखी बांधी (सौ. ट्विटर)

सीएम शिवराज ने प्रदेश की कनक, शैली और कल्पना से राखी बंधवाई है. इस दौरान उन्होंने रक्षाबंधन के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए बड़ा संदेश भी दिया है.

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (MP CM Shivraj Singh Chouhan) ने प्रदेश वासियों को रक्षाबंधन (Rakshabandhan) की शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कनक, शैली और कल्पना से राखी बंधवाई है। इसके बाद उन्होंने शुभकानाओं के साथ राज्य के लोगों को संदेश दिया है।

सीएम ने कहा है कि 'मेरी प्रिय बहनों, माताओं और बेटियों को रक्षाबंधन के पावन पर्व पर शुभकामनाएँ! आप सुखी, स्वस्थ और प्रसन्न रहें, भगवान से यही प्रार्थना करता हूँ। भारत में अनादिकाल से माँ, बहन और बेटी को अत्यंत सम्मान का स्थान दिया गया है। जहाँ नारियों की पूजा होती है, ईश्वर वहीं निवास करते हैं।'


लाड़ली लक्ष्मी योजनान्तर्गत एकमुश्त मिलेंगे 20 हजार

सीएम ने कहा कि, हमने तय किया है कि कॉलेज में बेटियाँ प्रवेश करेंगी, तो लाडली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana) के अंतर्गत एकमुश्त रु. 20,000 की राशि प्रदान करेंगे। मैं मेरी बेटियों को आश्वस्त करता हूँ कि उनकी उच्च शिक्षा का भी पूरा प्रबंध किया जाएगा। उसके लिए आवश्यक आर्थिक व्यवस्थाएँ भी की जाएंगी।

महिला स्वसहायता समूहों को कम ब्याज में गारंटीड ऋण

महिला स्वसहायता समूहों को सरकार की गारंटी और कम ब्याज पर ऋण देने की व्यवस्था की जा रही है।

सम्पत्ति रजिस्ट्रेशन शुल्क 1%

बहनों के नाम संपत्ति का रजिस्ट्रेशन (property registration) करना हो तो शुल्क केवल 1% होगा, ऐसी व्यवस्था हमने की है। मुझे खुशी है कि रजिस्ट्री शुल्क 1% करने के कारण बहनों के पक्ष में 10% रजिस्ट्री ज़्यादा हुई है।

धार्मिक स्वतंत्रता कानून लागू किया

नाम बदलकर धोखा देने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए हमने धार्मिक स्वतंत्रता कानून (religious freedom law) लागू किया। गुमशुदा बेटियों को सही सलामत घर लाने के लिए मुस्कान अभियान (smile campaign) चलाया। मेरा मानना है कि सही अर्थों में अगर देश का सशक्तिकरण (empowerment) करना है, तो बहनों का सशक्तिकरण आवश्यक है।

वैक्सीनेशन जरूर करवाएं

मेरी प्रिय बहनों, भाई को राखी बांधने जाओ, तो उससे यह भी पूछना की उसने वैक्सीन लगवाई कि नहीं। टीका न लगवाया हो तो वचन ले लेना कि भैया तुम भी टीका लगवाओ और परिवार के सभी सदस्यों को भी टीका लगवाओ। जिन बहनों ने टीका न लगवाया हो, वे भी तुरंत टीका लगवाएँ।

सीएम ने पत्नी और बेटे के साथ पौधरोपण किया

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज रक्षाबंधन के अवसर पर भोपाल के स्मार्ट पार्क में धर्मपत्नी और बेटे कुणाल के साथ करंज का पौधा लगाया। पेड-पौधे प्राणवायु प्रदान कर जीवन का वरदान देते हैं। आइये, पौधरोपण कर इनके प्रति आभार व्यक्त करें।

Next Story