मध्यप्रदेश

कमलनाथ का सर्वे: एमपी के 27 कांग्रेस विधायक डेंजर जोन में, अजय सिंह राहुल नहीं लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

कमलनाथ का सर्वे: एमपी के 27 कांग्रेस विधायक डेंजर जोन में, अजय सिंह राहुल नहीं लड़ेंगे विधानसभा चुनाव
x
Kamal Nath's MP Assembly Elections 2023 Survey: यदि अभी चुनाव कराए जाएं तो कांग्रेस के 95 में से 27 विधायक हार जाएंगे।

Kamal Nath's MP Assembly Elections 2023 Survey: यदि अभी चुनाव कराए जाएं तो कांग्रेस के 95 में से 27 विधायक हार जाएंगे. यह खुलासा एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा कराए गए सर्वे में हुआ है. एक प्राइवेट एजेंसी द्वारा कराए गए सर्वे के अनुसार तत्कालीन कमलनाथ सरकार के 20 (8 मंत्री इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए) में से 3 मंत्रियों की क्षेत्र में स्थिति खराब है.

कमलनाथ ने एक बैठक के दौरान सर्वे रिपोर्ट का हवाला देकर कमजोर प्रदर्शन वाले विधायकों को चेतावनी दी है कि परफॉर्मेंस नहीं सुधारा, तो टिकट कट जाएगा. वहीं कमलनाथ ने पूर्व मंत्री व राऊ से विधायक जीतू पटवारी को अपने क्षेत्र में ज्यादा फोकस करने की सलाह दी गई है.

कांग्रेस के 27 विधायक डेंजर जोन में

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक़, सर्वे में पता चला है कि 27 विधायकों की उनके क्षेत्र में लोकप्रियता का ग्राफ पिछले कुछ समय में गिरा है. इन सभी को क्षेत्र में सक्रियता बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं, जबकि 36 विधायकों का परफॉर्मेंस ठीक है. इसमें 15 पूर्व मंत्री शामिल हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति की स्थिति ठीक नहीं है, लेकिन उपाध्यक्ष रहीं हिना कांवरे की अपने विधानसभा क्षेत्र में लोकप्रियता फिलहाल बरकरार है.

पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा की रिपोर्ट भी बेहतर नहीं है. वे अपनी सीट (सोनकच्छ) छोड़कर आष्टा से चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी में हैं. रिपोर्ट में बताया गया कि 22 विधायक ऐसे हैं, जो अब भी जनता के बीच सक्रिय रहें तो मैदान मार सकते हैं. अभी चुनाव में करीब डेढ़ वर्ष हैं. तब तक इन विधायकों को स्थिति सुधारते हुए अपनी सीट बनाए रखने की पुख्ता तैयारी का मौका दिया जा रहा है. सभी सीटों पर हर तीन माह में सर्वे रिपोर्ट तैयार की जाएगी. इसके बाद फाइनल रिपोर्ट बनेगी, जो टिकट का पुख्ता आधार बनेगी.

विधानसभा चुनाव 2023 नहीं लड़ेंगे अजय सिंह 'राहुल'

एमपी विधानसभा चुनाव 2018 में अजय सिंह राहुल ने सीधी जिले के चुरहट विधानसभा से उम्मीदवारी की थी. उन्हें भाजपा के उम्मीदवार शरदेन्दु तिवारी ने 6655 मतों से हरा दिया था. जबकि चुरहट अजय सिंह राहुल का गृहग्राम होने के साथ सबसे अधिक दबदबा वाला विधानसभा क्षेत्र है. अब अजय सिंह राहुल ने यह साफ़ कर दिया है कि वे विधानसभा चुनाव 2023 में उम्मीदवारी नहीं करेंगे.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story