मध्यप्रदेश

Junior Doctors Strike: मध्यप्रदेश में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए जूनियर डॉक्टर, यह है वजह

Sanjay Patel
5 Aug 2023 7:12 AM GMT
Junior Doctors Strike: मध्यप्रदेश में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए जूनियर डॉक्टर, यह है वजह
x
MP News: एमपी के समस्त सरकारी मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टर शनिवार को अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। इस हड़ताल को करीब सात स्टेट के जूनियर डॉक्टर भी सपोर्ट कर रहे हैं।

Junior Doctors Strike: एमपी के समस्त सरकारी मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टर शनिवार को अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। इस हड़ताल को करीब सात स्टेट के जूनियर डॉक्टर भी सपोर्ट कर रहे हैं। जूनियर डॉक्टरों में डॉ. बाला सरस्वती सरस्वती सुसाइड केस में कार्रवाई नहीं होने से अच्छी खासी नाराजगी है जिसके कारण उन्होंने यह कदम उठाया।

निकाला कैंडल मार्च

जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन भोपाल के अध्यक्ष डॉ. संकेत सीते के मुताबिक भोपाल, रीवा, सागर, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर के सरकारी मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टरों के प्रदेशव्यापी अनिश्चितकालीन हड़ताल प्रारंभ हो गई है। अमृतसर मेडिकल कॉलेज में कैंडल मार्च भी निकाला गया। जूनियर डॉक्टरों की इस हड़ताल को प्रदेशव्यापी सपोर्ट मिल गया है। सभी डॉ. अरुणा कुमार के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। हालांकि उन्हें एचओडी पद से हटाया जा चुका है। यहां पर यह बता दें कि रविवार को गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल में स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की जूनियर डॉक्टर बाला सरस्वती ने सुसाइड कर लिया था। पांच दिन से जीएमसी में साथी जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर हैं।

सिर्फ हमारी नहीं, सारी बेटियों का सवाल

गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल में डॉ. बाला सरस्वती के पिता वेंकटेश्वर राव के साथ बाला की मां और बड़ी बहन भी शामिल हुईं। डॉ. बाला के पिता के कहना है कि यह केवल हमारी नहीं सारी बेटियों का सवाल है। इंदौर में जूनियर डॉक्टरों द्वारा भी हड़ताल का समर्थन किया गया। जूनियर डॉक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. नयन जैन के मुताबिक शनिवार से भी सभी जूनियर डॉक्टर्स अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। इस दौरान वे ओपीडी, ऑपरेशन थिएटर, इमरजेंसी सहित किसी भी विभाग में अपनी सेवाएं नहीं देंगे। उनका कहना था कि सीनियर कंसल्टेंट मरीजों की देखभाल करेंगे, इस दौरान सभी सेवाएं चालू रहेंगी। जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन के प्रवक्ता डॉ. कुलदीप गुप्ता के मुताबिक उन्हें तमिलनाडु, हरियाणा, आंधप्रदेश, तेलंगाना, बिहार और राजस्थान से भी जूनियर डॉक्टर्स सपोर्ट कर रहे हैं।

एचओडी डॉ. अरुणा कुमार के इस्तीफे की मांग

भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज में स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की जूनियर डॉक्टर डॉ. बाला सरस्वती सुसाइड केस में जूडॉ डॉ. अरुणा कुमार के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। हालांकि डॉ. अरुणा कुमार को एचओडी पद से हटा दिया गया है। उनकी जगह विभाग की ही डॉ. भारती सिंह परिहार को प्रभारी एचओडी बनाया गया है। शुक्रवार को कॉलेज काउंसिल की दो बैठकें भी हुई। किंतु कोई नतीजा नहीं निकल सका। मौके पर भोपाल कलेक्टर आशीष सिंह भी पहुंचे जिनके द्वारा डॉ. बाला सरस्वती को श्रद्धांजलि दी गई। गांधी मेडिकल कॉलेज की पीजी थर्ड ईयर की स्टूडेंट डॉ. बाला सरस्वती 27 वर्ष के सुसाइड से हर कोई सन्न है। उनकी मौत का सदमा सबसे ज्यादा जूनियर्स को लगा है। डॉ. सरस्वती उनकी फेवरेट थीं। वह जूनियर्स की खूब हेल्प करती थीं।

Next Story