मध्यप्रदेश

Janseva Mitra In MP: सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान! हर 50 परिवार पर तैनात होंगे 1 जनसेवा मित्र, मिलेगा ₹10000 मानदेय

MP CM Shivraj Singh News
x
Janseva Mitra In Madhya Pradesh:

MP Janseva Mitra: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की जनता को सरल तरीके से सुविधा पहुंचाने एक बड़ी योजना बनाई है। इस योजना के तहत अभी एक सीमित क्षेत्र में काम किया जा रहा है। जिसके अच्छे परिणाम आ रहे हैं। अब मुख्यमंत्री ने कहा है कि बहुत जल्दी प्रदेश में 3 लाख से ज्यादा जनसेवा मित्रों की तैनाती की जाएगी। इन्हें मानदेय भी दिया जाएगा। सरकार की यह योजना स्थानीय स्तर पर लोगों को सुविधा दिलाने मील का पत्थर साबित होगी।

क्या है जनसेवा मित्र योजना Janseva Mitra Kya Hai

सरकार की मंशा है कि योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचे। अगर योजना का लाभ लेने में आमजन को किसी भी तरह की दिक्कत हो रही है तो उसे तुरंत दूर करने जनसेवा मित्र को माध्यम बनाया जा रहा है। वर्तमान समय में 4 से 5 पंचायतों के बीच में एक जनसेवा मित्र काम कर रहे हैं लेकिन अब इनकी संख्या बढ़ाई जाने की आवश्यकता है। यह बातें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कही है।

जनसेवा मित्र जनता और प्रशासन के बीच बनेंगे सेतु

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जनसेवा मित्र प्रदेशभर के गांव-गांव तक जनता और प्रशासन के बीच सेतु बन कर काम करेंगे। समय पर योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को मिले इसके लिए जनसेवा मित्र काम करेंगे। योजना का लाभ लेने में अगर किसी भी तरह की दिक्कत या परेशानी आ रही है उस समय हितग्राही की जनसेवा मित्र मदद करेंगे।

क्या है सरकार की योजना

सरकार की योजना है कि आने वाले समय में 3 लाख से अधिक जनसेवा मित्र तैनात किए जाएंगे। जानकारी के अनुसार अटल बिहारी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान द्वारा तैयार की गई सीएम यूथ इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत 2 चरणों में 9 हजार से अधिक जनसेवा मित्र नियुक्त किए गए हैं। मैं प्रदेश के ब्लॉक स्तर पर पहुंचकर योजनाओं का लाभ पहुंचाने का काम कर रहे हैं। प्रथम चरण में 4695 जनसेवा मित्र अपने कार्यकाल के 6 महीने भी पूरे कर चुके हैं। शुरुआत मे 8000 रुपए मानदेय दिया जा रहा था। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 10,000 रुपए कर दिए गए हैं।

प्रदेश सरकार द्वारा यह भी बताया गया है कि यह कोई सरकारी नौकरी नहीं है। जनसेवक मित्रों केवल मानदेय दिया जाएगा अपना और अपने परिवार का भरण पोषण करते हुए सरकार के उद्देश्य को पूरा करने में सहयोग कर सकें। क्योंकि कई बार देखा गया है कि सेवा करने की इच्छा सोने के बाद भी पारिवारिक दायित्व की वजह से व्यक्ति कुछ कर नहीं पाता। इसलिए सरकार ने जनसेवा मित्र तैनात करते हुए ऐसे लोगों को ऑप अवसर देगी।

Next Story