मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में फिर शुरू होगी 'Jan Kalyan Sambal Yojna', कमलनाथ सरकार ने बंद कर दिया था

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
मध्यप्रदेश में फिर शुरू होगी Jan Kalyan Sambal Yojna, कमलनाथ सरकार ने बंद कर दिया था
x
मध्यप्रदेश में असंगठित श्रमिकों के लिए शुरू की गई Mukhymantri Jan Kalyan Sambal Yojna फिर से प्रारंभ की जायेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

भोपाल। मध्यप्रदेश में असंगठित श्रमिकों के लिए शुरू की गई Mukhymantri Jan Kalyan Sambal Yojna फिर से प्रारंभ की जायेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस योजना का मंगलवार 5 मई को औपचारिक शुभारंभ करेंगे। Mukhymantri Jan Kalyan Sambal Yojna को शिवराज सरकार ने 2018 में प्रारंभ की थी जिसे बाद में तत्कालीन कमलनाथ सरकार ने बंद कर दिया था। मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों संबल योजना पुन: शुरू करने की घोषणा की थी जो 5 मई से शुरू हो जायेगी।

Mukhymantri Jan Kalyan Sambal Yojna के अंतर्गत असंगठित श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा की योजनाएं शुरू की गई हैं। इस योजना में न केवल पंजीकृत श्रमिकों बल्कि उनके परिवार के सदस्यों को भी लाभान्वित किया जाता है। योजना के अंतर्गत असंगठित श्रमिकों के पंजीयन के लिए विशेष अभियान चलाया गया था।

31 ट्रेनों में 35 हज़ार से अधिक मजदूरों को मध्यप्रदेश लाने की तैयारी, एक सप्ताह का समय लगेगा, जानिए रूट..

संबल योजना का उद्देश्य यह था कि सरकार के जन कल्याण के प्रयासों से समाज का कोई वर्ग अछूता नही रहे। सरकार की कोशिश समाज के हर वर्ग को नए शिखर पर ले जाना रहा है।

संबल योजना में असंगठित श्रमिक उन्हें माना गया है जो नौकरी, स्वरोजगार, घरों में कार्य करने वाले, किसी एजेंसी ठेकेदार के जरिए या प्रत्यक्ष रूप से कार्यरत जैसे भविष्य निधि और ग्रेजुयटी आदि समाजिक सुरक्षा का लाभ नही मिलता।

अलर्ट रहें, छोटी से गलती Green को Orange, Orange को Red Zone में ला सकती है: सीएम शिवराज

संबल योजना में पंजीकृत असंगठित श्रमिकों की मृत्यु होने पर श्रमिक के उत्तराधिकारी को तत्काल 5 हजार की राशि अंत्येष्टि सहायता के रूप में दी जाती है। सामान्य मृत्यु की दशा में सहायता राशि 2 लाख रूपये की अनुग्रह राशि का प्रावधान है। दुर्घटना में मृत्यु की दशा में अनुग्रह सहायता राशि 4 लाख रूपये स्थायी अपंगता पर अनुग्रह सहायता राशि 2 लाख रूपये और आशिंक स्थायी अपंगता में अनुग्रह सहायता राशि 1 लाख रूपये देने का प्रावधान है।

PF खाताधारकों के लिए अच्छी खबर, अब कर सकेंगे दो EPFO Account को Merge, जानिए कैसे…

संबल योजना की शुरूआत करते हुए 5 मई से प्रदेश में पंजीकृत श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा की योजनाओं में स्वीकृत प्रकरणों की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से हितग्राहियों के खातों में ट्रांसफर की जायेगी।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story