मध्यप्रदेश

जल सत्याग्रहः सिंचाई डैम बनोन का विरोध, महिलाओं के साथ पानी में उतरे ग्रामीण

जल सत्याग्रहः सिंचाई डैम बनोन का विरोध, महिलाओं के साथ पानी में उतरे ग्रामीण
x
ग्रामीणों के अनुसार अनशन करते 3 महीने से ज्यादा समय हो गया, लेकिन सरकार ने उनकी मांगों को नजरअंदाज कर दिया।

सीधी: जिले के कुसमी जनपद पंचायत अंतर्गत सोनगढ़ में गौण परियोजना के तहत सिंचाई डैम बनाने का विरोध जारी है। अब अपने विरोध को उग्र करते हुए ग्रामीणों ने जल सत्याग्रह शुरू कर दिया है। ग्रामीणों का कहना है कि हम तीन माह से विरोध कर रहे हैं। लेकिन प्रशासन ने हमारी नहीं सुनी। जिसके कारण अब हमें जल सत्याग्रह का रास्ता अख्तियार करना पड़ा। बताते हैं कि मंगलवार को समस्त ग्रामीणों ने गोपद नदी में जाकर जल सत्याग्रह शुरू कर दिया। यहां सबसे पहले किसान मोर्चा ने आंदोलन की शुरूआत की। इस आंदोलन में अब किसान संघ के सभी कार्यकर्ता, नेता, ग्रामीण भी शामिल होकर विरोध कर रहे हैं।

स्थान बदलने के लिए आंदोलन

स्थानीय निवासी रामकिशोर का कहना है कि तीन महीने से ज्यादा का समय बीत गया। हम अनशन कर चुके, लेकिन सरकार ने हमारी मांग को नजरअंदाज कर दिया। हमारी मांग है कि शासन ने बांध बनाने के लिए पानी का जो क्षेत्र चुना है वहां बांध न बने। यहां बांध बनने से हमारे 8 गांव और सिंगरौली जिले के 6 गांव मुख्यधारा से कट जाएंगे।

प्रशासन कर रहा निगरानी

कुसमी एसडीएम आरके सिन्हा ने बताया कि ग्रामीण पिछले कुछ माह से शांतिपूर्वक आंदोलन करते आ रहे हैं। लेकिन समन्वय नहीं बन पा रहा है। जिससे ग्रामीण अनशन कर रहे हैं। हमारी टीम पूरी तरह से निगरानी कर रही है।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story