मध्यप्रदेश

Jabalpur News: खुलेंगे बरगी बांध के 6 गेट, निचले इलाकों में अलर्ट जारी

Jabalpur News: खुलेंगे बरगी बांध के 6 गेट, निचले इलाकों में अलर्ट जारी
x
Jabalpur Bargi Dam Open News: नर्मदा घाटों में पुलिस के जवानों एवं होमगार्ड जवानों को तैनात किया गया है, साथ ही घाट पर जानें से लोगों को रोका जा रहा है।

Jabalpur Bargi Dam Open News: नर्मदा नदी में पानी की आवक तेज होने तथा बांध में जलभराव की स्थिति को देखते हुए एक बार फिर सोमवार को बरगी बांध (Bargi Dam) के 6 गेट खोले जाएंगे। इसके लिए प्रबंधन द्वारा निचले इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही नर्मदा घाटों में पुलिस के जवानों को तथा होमगार्ड जवानों को तैनात किया गया है। साथ ही घाट पर जाने से लोगों को रोका जा रहा है।

क्या है स्थिति

नर्मदा नदी पर बना बरगी बांध इन दिनों लबालब पानी से भरा हुआ है। बरगी बांध (Bargi Bandh) का दृश्य इस समय किसी बड़े समुद्र से कम नहीं लगता। बांध के केचमेंट एरिया में लगातार हो रही बारिश की वजह से बरगी बांध पूरी तरह भरा हुआ है। ऐसे में सोमवार को सुबह 11 बजे 6 गेट खोले जाएंगे। पहले से ही 3 गेट खुले हुए हैं। ऐसे में कुल 9 गेट खुल जाएंगे।

बढ़ेगा जल स्तर

बरगी बांध के कुल 9 गेट खुल जाने के बाद नर्मदा नदी का जलस्तर 8 से 10 फीट बढ़ जाएगा। ऐसे में 1405 घन मीटर प्रति सेकंड जल की निकासी होगी। बांध के निचले स्तरों में जल स्तर बढ़ेगा। इसलिए गेट खोलने के पूर्व प्रबंधन द्वारा लोगों को अलर्ट किया है।

नर्मदा घाटों में बढ़ा हुआ है जलस्तर

जानकारी के अनुसार नर्मदा घाटों का जलस्तर पहले से ही बढ़ा हुआ है बताया गया है कि जबलपुर जिले जिलहरी घाट, ग्वारीघाट, तिलवारा घाट तथा भेड़ाघाट के साथ ही अन्य किनारों में एक बार फिर जलस्तर बढ़ेगा। वही पहले से ही इन सभी बातों में जलस्तर काफी ऊपर चल रहा है। लेकिन जैसे ही अन्य छह गेट और खुल जाएंगे जलस्तर तेजी से बढ़ेगा।

पुलिस तैनात

घाटों में सर बढ़ने की संभावना को देखते हुए प्रशासन द्वारा पुलिस और होमगार्ड के जवानों को तैनात किया है। साथ ही लोगों को घाट पर जाने से रोका जा रहा है। बांध का पानी खुलने से अचानक जलस्तर बढ़ जाएगा। इसलिए एहतियात के तौर पर पूरी तैयारी की गई है। साथ ही अन्य छोटे-मोटे घाट तथा नदी के किनारे बसे गांव के लोगों को भी अलर्ट किया गया है। सभी से अपील की गई है कि कोई भी नदी में न जाएं।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story