मध्यप्रदेश

काम की बात! बेटियों को एमपी सरकार दे रही ₹100000

काम की बात! बेटियों को एमपी सरकार दे रही ₹100000
x
Ladli Laxmi Yojana: देश की बेटियों को पढ़ने तथा आगे बढ़ने में किसी तरह की समस्या न हो इस बात को ध्यान में रखते हुए कई तरह की योजनाएं संचालित की जा रही है

Ladli Laxmi Yojana Registration: देश की बेटियों को पढ़ने तथा आगे बढ़ने में किसी तरह की समस्या न हो इस बात को ध्यान में रखते हुए कई तरह की योजनाएं संचालित की जा रही है। सरकार की इस योजन के तरह बच्चियों को 1 लाख से ज्यादा की राशि दी जाती है। हलांकि यह योजना काफी पुरानी है। लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में हम उसका लाभ नहीं ले पाते। इस बात को ध्यान में रखते हुए एक बार फिर इस खास योजना के बारे में जानकारी दी जा रही है।

कितनी मिलती रकम

जानकारी के अनुसार इस योजना का नाम लाड़ली लक्ष्मी योजना हैं। इस योजना के तहत सरकार बच्ची के खाते में 6-6 हजार रूपये जमा करती है। कुल 30 हजार रूपये जमा हो जाते हैं।

इसके बाद जैसे ही बिटिया कक्षा 6 में पहुंच जाती है उसे 2 हजार रूपये दिये जाते हैं। वहीं कक्षा 9 में पहुंचने पर 4 हजार रूपये, 11वीं में पहुंचने पर 6 हजार और 12वीं में पहुंचने पर फिर 6 हजार रूपये दिये जाते हैं।

बाद में जब बिटिया 21 वर्ष की हो जाती है उसे 1 लाख रूपये दिये जाते हैं। अब यह राशि ज्यादा दी जाने लगी है। कुल मिलाकर बेटी को सरकार 1 लाख 43 हजार रूपये देती है। इसके पहले 1 लाख 18 हजार रूपये दिये जाते थे।

किसे मिलता है योजना का लाभ

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बेटी के माता पिता का मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। साथ ही बेटी के माता पिता इनकम टैक्स न देते हों।

योजना का लाभ लेने और आवेदन करने के लिए आंगनवाडी कार्यकर्ता से सम्पर्क करना होगा। साथ ही बताया गया है कि ं परियोजना कार्यालय तथा लोक सेवा केन्द्र या फिर इंटरनेट कैफे से आवेदन किया जा सकता है।

बताया गया है कि आवेदन करने के बाद अवेदन परियोजना कार्यालय चला जायेगा। वहां आवेदन की जांच की जायेगी इसके बाद आवेदक को इसका लाभ मिलेगा।

Next Story