मध्यप्रदेश

एमपी: जबलपुर के शक्कर कारोबारी के 15 ठिकानों में आईटी की रेड

jabalpur mp
x
Jabalpur IT Raid News: जबलपुर के शक्कर कारोबारी के यहां आयकर विभाग की टीम जांच कर रही है।

Jabalpur IT Raid News: शक्कर और ऑयल का कारोबार करने वाले जबलपुर निवासी भरत चिनानी और सुरेश हथवानी के घर और ऑफिस सहित 15 स्थानों पर सोमवार को इनकम टैक्स विभाग ने एक साथ दबिश दी। आईटी की टीम भोपाल, नरसिंहपुर, जबलपुर समेत कारोबारी के 15 स्थानों पर बेनामी संपत्ति की जांच कर रही है। टीम ने यहां से काफी मात्रा में दस्तावेज भी जब्त किए हैं।

ऐसे करता है टैक्स की चोरी

शक्कर कारोबारी के यहाँ आयकर विभाग की कार्यवाही इतनी गोपनीय रही कि मिल के संचालक, कर्मचारी व शक्कर कारोबारी को भनक तक नहीं लग पाई है, आयकर की टीम को यहां से लाखों रुपए की टैक्स चोरी की शिकायत मिली थी, पता चला है कि शक्कर कारोबारी टैक्स बचाने के लिए अपने नौकरों के नाम से इन्वॉइस जारी करता था।

चाय के टपरे में मिल खुलने का कर रहे थें इंतजार

खबरो के तहत भोपाल, जबलपुर से आयकर विभाग के करीब 25 अधिकारियों की टीम ने ग्राम बचई जिला नरसिंहपुर स्थित महाकौशल शुगर मिल के पास तड़के पहुंच गए, इसके बाद मिल खुलने का इंतजार एक चाय के टपरे के पास करते रहे। जैसे ही मील कर्मचारी सुबह 9 बजे मिल का गेट खुले तभी अधिकारियों ने सशस्त्र जवानों के साथ मिल पर दबिश दे दी।

अपने कब्जे में लिया मिल

आयकर विभाग के अधिकारियों ने मिल के दोनों गेट को बंद कर जवानों को तैनात कर दिया था। मिल के अंदर आने व बाहर जाने पर रोक लगा दी गई, यहां तक कि मिल में काम करने के लिए पहुंचे कर्मचारियों को भी लौटा दिया, आयकर की टीम ने मिल के लेखा विभाग से गन्ना खरीदी, भुगतान, मिल में उपयोग किए जा रहे वाहन, शक्कर उत्पादन, वेतन सहित सभी दस्तावेज जब्त कर जांच शुरु कर दी, यहां पर जांच कर रही टीम ने नरसिंहपुर स्टेशनगंज के पास मिल के कंसलटेंसी आफिस में भी दबिश दी, यहां से भी मिल के दस्तावेज बरामद किए गए है।

जांच पूरी होने पर सामने आएगा मामला

जिस तरह से शक्कर कारोबारी के 15 ठिकानों में आयकर के अधिकारी एक साथ पहुच कर जांच कर रहे है। माना जा रहा है कि कारोबारियों के द्वारा की गई टैक्स में हेराफेरी का बड़ा मामला उजागर हो सकता है। तो वही जांच पूरी होने के बाद ही पूरा मामला सामने आ पाएगा।

Next Story