मध्यप्रदेश

एमपी को सौगात: इंदौर-फतेहाबाद-रतलाम रेल लाइन दोहरीकरण का काम होगा शुरू, तैयारी जोरों पर

एमपी को सौगात: इंदौर-फतेहाबाद-रतलाम रेल लाइन दोहरीकरण का काम होगा शुरू, तैयारी जोरों पर
x
Indore-Fatehabad-Ratlam Rail Line: देश में तेजी के साथ रेलवे नेटवर्क और रेलवे व्यवस्था बढ़ाने की दिशा पर काम किया जा रहा है। रेलवे लाइन के इस विकास मे मध्य प्रदेश भी इससे अछूता नहीं है।

देश में तेजी के साथ रेलवे नेटवर्क और रेलवे व्यवस्था बढ़ाने की दिशा पर काम किया जा रहा है। रेलवे लाइन के इस विकास मे मध्यप्रदेश भी इससे अछूता नहीं है। लगातार मध्यप्रदेश में भी रेलवे की नई लाइनें बिछाने के साथ ही रेलवे स्टेशनों का उन्नयन किया जा रहा है। पश्चिम मध्य रेलवे ने इंदौर के लक्ष्मीबाई नगर से फतेहाबाद-चंद्रावतीगंज से होते हुए रतलाम तक बिछी रेल लाइन के दोहरीकरण का काम शुरू होने वाला है। वही जानकारी मिल रही है कि इंदौर फतेहाबाद-उज्जैन रेल मार्ग का भी दोहरीकरण किया जाएगा। इसके लिए तैयारी तेजी के साथ चल रही है। रेल लाइन दोहरीकरण का प्रस्ताव तैयार कर रेलवे बोर्ड के पास भेजा जाना है। ऐसे में माना जा रहा है कि बहुत जल्द ही इस पर स्वीकृति प्राप्त होगी।

इंदौर-फतेहाबाद -उज्जैन रेल मार्ग का होगा दोहरीकरण

जानकारी मिलेगी यह है कि इंदौर-फतेहाबाद-रतलाम रेल मार्ग के साथ ही फतेहाबाद उज्जैन के बीच बिछाई गई 22 किलोमीटर रेल लाइन का भी दोहरीकरण किया जाएगा। इसके अलावा दोनों रेल लाइन को फतेहाबाद में जोड़ने के लिए बनाई गई बाईपास लाइन का भी दोहरीकरण किया जाएगा। इस दोहरीकरण कार्य के पूरा होने से गुना और भोपाल की तरफ जाने वाली ट्रेनों को कम दूरी तय करनी पड़ेगी।

इसी तरह बताया गया है कि पश्चिम रेलवे ने इंदौर के लक्ष्मीबाई नगर से फतेहाबाद चंद्रावतीगंज रतलाम तक रेल लाइन का दोहरीकरण कार्य करवाया जाएगा। करीब 120 किलोमीटर लाइन दोहरीकरण कार्य के लिए लोकेशन सर्वे और डिटेल स्टीमेट तैयार कर फाइनल तौर पर रेलवे बोर्ड को भेजा जाएगा। माना जा रहा है कि आने वाले 6 महीने में रेलवे बोर्ड द्वारा स्वीकृति दे दी जाएगी।

आसान होगा सफर

रेलवे द्वारा करवाया जा रहा दोहरीकरण का कार्य मुसाफिरों को यात्रा में काफी सहूलियत देगा। ज्ञात हो कि सिंगल लाइन होने की वजह से इंदौर से जुड़े महत्वपूर्ण रेल लाइनों में जगह-जगह क्रॉसिंग के लिए ट्रेनों को स्टेशनों पर रोकना पड़ता है। लेकिन डबल ट्रेक हो जाने के बाद ट्रेन समय पर मुसाफिरों को उनके गंतव्य तक पहुंचा पाएंगी।

बताया गया है कि इंदौर से फतेहाबाद रतलाम होते हुए मंदसौर, नीमच, चित्तौड़गढ़ होकर राजस्थान तथा दूसरे अन्य राज्यों के शहरों में नई ट्रेनें शुरू हो पाएंगी।

Next Story