मध्यप्रदेश

India's Biggest Airport: इंदौर में बनाया जाएगा देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, 25 हज़ार एकड़ जमीन का इस्तेमाल

Indias Biggest Airport: इंदौर में बनाया जाएगा देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, 25 हज़ार एकड़ जमीन का इस्तेमाल
x
India's Biggest Airport: AAI ने 25 हज़ार एकड़ जमीन के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं

India's Biggest Airport: भारत के सबसे साफ-सुथरे मध्य प्रदेश के शहर इंदौर में भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट तैयार किया जाएगा, इसके लिए AAI ने इंदौर में 25 हज़ार एकड़ की जमीन खोजने के लिए कवायद शुरू कर दी है. भारत के सबसे बड़े एयरपोर्ट का निर्माण इंदौर के पास देवास और सोनकच्छ के बीच तैयार होगा

यात्री उड़ानों के साथ लॉजिस्टिक्स हब को बढ़ावा देने के लिए एमपी सरकार को यह प्रस्ताव पेश किया गया है, इंदौर मध्यप्रदेश की व्यावसायिक राजधानी है और इसे आयात-निर्यात का सबसे बड़ा हब बनाने का प्रयास किया जा रहा है. इंदौर-भोपाल के बीच प्रस्तावित एयरपोर्ट देश का सबसे विशाल हवाई अड्डा होगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (AAI) ने इसके लिए जमीन तलाशने का काम शुरू कर दिया है।

मध्यप्रदेश इंडस्ट्री डेवलपमेन्ट कॉर्पोरेशन (MPIDC) ने जमीन के लिए राज्य सरकार को एक प्रपोजल भेजा है, जैसे ही राज्य सरकार इस प्रस्ताव पर मुहर लगा देगी वैसे ही DPR के अनुसार बजट तैयार किया जाएगा।

कहां मिलेगी इतनी बड़ी जमीन

असल में देवास, इंदौर और पीथमपुर में ज़्यादातर इंडस्ट्री होने के चलते AAI ने इनकी शहरों के बीच 25 हज़ार एकड़ में एयरपोर्ट बनाने की प्लानिंग की है. AAI ने अपने लेवल पर अन्य जरूरति रिसर्च कर रहा है। एमपी में 40% इंडस्ट्री इंदौर, देवास और पीथमर में है, इसी लिए इसी जगह को एयरपोर्ट बनाए जाने के लिए चुना गया है.

इस एयरपोर्ट के लिए शाजापुर से देवास एबी रोड, इंदौर-भोपाल रोड, भोपाल-जयपुर रोड, और नरसिंहगढ़ को आपस में जोड़ा जाएगा।

Next Story