मध्यप्रदेश

एमपी के दमोह में सामूहिक विवाह सम्मेलन में दुल्हन को थमाई घटिया सामग्री, आपत्ति के बाद करवाईं वापस

Sanjay Patel
10 Dec 2022 11:18 AM GMT
एमपी के दमोह में सामूहिक विवाह सम्मेलन में दुल्हन को थमाई घटिया सामग्री, आपत्ति के बाद करवाईं वापस
x
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन में दुल्हन को घटिया सामग्री प्रदान की गई। आपत्ति के बाद अधिकारियों ने सामग्री वापस करवाई और बाद में अच्छी क्वालिटी की सामग्री देने की बात कही।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन में जहां बेटियों को नकद राशि दी जाती है तो वहीं उनको उपहार स्वरूप सामग्री भी प्रदान किए जाने का प्रावधान है। किन्तु इसमें भी अधिकारी, कर्मचारी पलीता लगाने से बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसा ही मामला प्रकाश में आया है मध्यप्रदेश के दमोह जिले का। जहां आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन में यहां दुल्हन को घटिया सामग्री प्रदान की गई। जिसके बाद घटिया सामग्री को लेकर आपत्ति की गई। इस दौरान अधिकारियों ने सामग्री वापस करवाई और बाद में अच्छी क्वालिटी की सामग्री देने की बात कही।

72 विवाह व 2 निकाह हुए

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह, निकाह सम्मेलन का आयोजन दमोह कृषि उपज मंडी परिसर में किया गया था। जिसमें 74 जोड़े शामिल हुए। जिसमें 72 जोड़ों का विवाह हुआ जबकि दो के निकाह करवाए गए। सम्मेलन के दौरान वधु को 11 हजार नकद जबकि 38 हजार रुपए की सामग्री दी जानी थी। जिसमें निवार वाला लोहे का पलंग, रजाई, गद्दा, तकिया, दो चादर, स्टील की आलमारी थी। जबकि आभूषणों में पायल, बिछिया, माथा टीका, बिंदिया, मंगल सूत्र शामिल था। वहीं टेबल फैन, दीवार घड़ी, डाइनिंग टेबल फाइबर, 51 बर्तन सेट, प्रेशर कुकर, वधु के वस्त्र, साड़ी, चूड़ियां और श्रृंगार की सामग्री शामिल हैं। यहां मौजूद जोड़ों के परिजनों की मानें तो यह सामग्री अत्यंत घटिया क्वालिटी की थी। जिसे लेकर आपत्ति जताई गई। जानकारी मिलने पर अधिकारियों द्वारा सामग्री वापस ले ली गई।

पर्याप्त राशि के बावजूद दी घटिया सामग्री

मुख्यमंत्री विवाह, निकाह सम्मेलन के लिए शासन द्वारा पहले से ही गाइड लाइन तय कर दी गई थी। किन्तु जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही के चलते वधुओं को घटिया सामग्री प्रदान की गई जबकि इसके लिए पर्याप्त राशि मुहैया कराई जाती है। विवाह सम्मेलन के लिए शासन से नियुक्त अशासकीय सदस्य पवन तिवारी, सतीश तिवारी, संजय सेन और गोपाल पटेल ने सम्मेलन के दौरान घटिया सामग्री दिए जाने को लेकर आपत्ति दर्ज कराई। जिस पर अधिकारियों ने बिना जांच किए ही सामग्री को वापस करा लिया गया। मामले को लेकर जनपद सीईओ विनोद जैन का कहना है कि जिस सामग्री को लेकर आपत्ति जताई गई है उसे वापस करा दिया गया है। जल्द ही अच्छी क्वालिटी की सामग्री खरीदकर सम्मेलन में शामिल हुए जोड़ों के यहां पहुंचा दी जाएगी।

Next Story