मध्यप्रदेश

एमपी: अपनी पसंद की फील्ड चुन सकेंगे विद्यार्थी, दूर होगी बेरोजगारी की समस्या

एमपी: अपनी पसंद की फील्ड चुन सकेंगे विद्यार्थी, दूर होगी बेरोजगारी की समस्या
x
अगर सब सही रहा तो आगामी वर्षों में बेरोजगारी (Unemployment) का स्तर काफी कम जाएगा।

भोपाल: प्रदेश में बेरोजगारी के स्तर को दूर करने के लिए हायर एजुकेशन (Higher Education) द्वारा प्रयास किया जा रहा है। अगर सब सही रहा तो आगामी वर्षों में बेरोजगारी (Unemployment) का स्तर काफी कम जाएगा। इसके लिए महाविद्यालयों में आगामी सत्र 2022-23 से एडमिशन लेने वाले विद्यार्थी अपनी पसंद का फील्ड चुन सकेंगे। चुने गए पसंद के फील्ड में विद्यार्थियों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। जिससे विद्यार्थियों की स्किल में भी निखार आएगा। जिससे विद्यार्थियों के जॉब मिलने की संभावना भी बढ़ जाएगी।

नई शिक्षा नीति के तहत किया गया बदलाव

नई शिक्षा नीति के तहत महाविद्यालयों में पढ़ाई के स्तर में काफी बदलाव किया गया है। इसी कड़ी में अब महाविद्यालयों में कार्यरत स्वामी विवेकानंद प्रकोष्ठ को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है कि वह विद्यार्थियों को उनकी पसंद का फील्ड चुनने में न सिर्फ मदद करे बल्कि संबंधित फील्ड का बकायदा प्रशिक्षण भी दिलाए। इस संबंध में गत दिवस हुई वीडियो कान्फ्रेसिंग में आयुक्त उच्च शिक्षा ने प्रकोष्ठ के अधिकारियों को निर्देश भी दिया है।

परीक्षा भी होगी दिया जाएगा सर्टिफिकेट

बताया गया है कि विद्यार्थियों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद विद्यार्थियों से फार्म भरवाया जाएगा। संबंधित फील्ड की परीक्षा भी होगी। परीक्षा के बाद पास होने वाले विद्यार्थियों को हायर एजुकेशन द्वारा सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा।

कंपनियां को बुलाएंगे महाविद्यालय

बताया गया है कि महाविद्यालय प्रबंधन द्वारा कई नामी कंपनियों को महाविद्यालय बुलाया जाएगा। इन कंपनियों में विद्यार्थियों को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। विद्यार्थियों के कंपनी में नौकरी मिलने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ चुकी होगी। इसका कारण यह है कि विद्यार्थियों के पास डिग्री के साथ ही एक पसंदीदा विषय में सर्टिफिकेट भी है। इस प्रकार विद्यार्थियों के नौकरी मिलने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाएगी। गौरतलब है कि पूर्व में भी महाविद्यालयों में रोजगार मेले (Job Fair) का आयोजन किया जाता था, कंपनियां भी आती थी। लेकिन कंपनियों को स्पेशलिस्ट अभ्यर्थी नहीं मिल पाते थे। जिसके कारण कम ही विद्यार्थियों को रोजगार मिल पाता था।

इन फील्ड का दिया जाएगा प्रशिक्षण

महाविद्यालय सूत्रों की माने तो स्वामी विवेकानंद प्रकोष्ठ के अंतर्गत विद्यार्थियों को आईटी, टेक्सटाइल, बैंकिंग, इंश्योरेंस, मैनेजमेंट, Tally आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story