मध्यप्रदेश

विकासशील देशों के समूह BRICS में, यह देश होना चाहता हैं शामिल

विकासशील देशों के समूह BRICS में, यह देश होना चाहता हैं शामिल
x
एक ऑफिशियल ने यह जानकारी दी ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार ब्रिक्स देशों के समूह में ईरान की सदस्यता से दोनों पक्षों को फायदा होगा।

Iran wants to join BRICS: विकासशील देशों के समूह ब्रिक्स (BRICS) में अब अन्य देश भी शामिल होना चाहते हैं। फिलहाल भारत समेत पांच देश शामिल है। ईरान (Iran) ने ब्रिक्स में शामिल होने के लिए आवेदन किया है। एक ऑफिशियल ने यह जानकारी दी ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार ब्रिक्स देशों के समूह में ईरान की सदस्यता से दोनों पक्षों को फायदा होगा। अभी इस समूह में भारत, चीन, ब्राजील, रूस और दक्षिण अफ्रीका है।

2010 में जुड़ा दक्षिण अफ्रीका

ब्रिक यानी ब्रिक्स पहले सिर्फ 4 देशों का समूह था। इसमें पहले रूस, ब्राजील, चीन और भारत ही थे। लेकिन दक्षिण अफ्रीका वर्ष 2010 में इससे जुड़ा और यह ब्रिक्स (BRICS) बना। इन देशों में दुनिया की करीब 41.5 फ़ीसदी जनसंख्या निवास करती है और इनके पास करीब 26.7 फ़ीसदी दुनिया की जमीन है। दक्षिण अफ्रीका के अलावा ब्रिक्स ने अन्य सदस्य जनसंख्या, क्षेत्रफल और जीडीपी के मामले में दुनिया के टॉप 10 देशों में शुमार है जबकि 23वें स्थान पर दक्षिण अफ्रीका है।

अर्जेंटीना ने की थी इच्छा जाहिर

रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा के अनुसार, अर्जेंटीना ने भी इस ग्रुप में शामिल होने के लिए आवेदन किया था। अर्जेंटीना के ऑफिशियल्स से इसकी पुष्टि तो नहीं हो सकती लेकिन अर्जेंटीना के प्रेसिडेंट अल्बर्टो फर्नांडीज (Argentine President Alberto Fernandez) ने हाल ही में ब्रिक्स देशों के समूह में शामिल होने की इच्छा जाहिर की थी।

Next Story