मध्यप्रदेश

MP Board Exam Result 2023: एमपी बोर्ड कक्षा दसवीं व बारहवीं का एग्जाम दे चुके छात्रों के लिए जरूरी खबर, 33 प्रतिशत से कम नंबर आए तो यह करना होगा

Sanjay Patel
26 April 2023 8:46 AM GMT
MP Board Exam Result 2023: एमपी बोर्ड कक्षा दसवीं व बारहवीं का एग्जाम दे चुके छात्रों के लिए जरूरी खबर, 33 प्रतिशत से कम नंबर आए तो यह करना होगा
x
MP Board Exam Result 2023: मध्यप्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेण्ड्री एजुकेशन (एमपीबीएसई) द्वारा दसवीं व बारहवीं का रिजल्ट जल्द जारी किए जाने की तैयारी है। इन बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट संभवतः इसी महीने के आखिरी तक जारी किए जा सकते हैं।

MP Board Exam Result 2023: मध्यप्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेण्ड्री एजुकेशन (एमपीबीएसई) द्वारा दसवीं व बारहवीं का रिजल्ट जल्द जारी किए जाने की तैयारी है। इन बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट संभवतः इसी महीने के आखिरी तक जारी किए जा सकते हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद परीक्षार्थी इसको चेक कर सकेंगे। कक्षा दसवीं व बारहवीं का रिजल्ट जारी होते ही इस लिंक को एक्टिव कर दिया जाएगा। रिजल्ट चेक करने के लिए उनको इस वेबसाइट mpresults.nic.in अथवा mpbse.nic.in पर जाना होगा।

पास होने के लिए 33 प्रतिशत मार्क्स जरूरी

एमपी बोर्ड कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के रिजल्ट जल्द जारी किए जा सकते हैं। इसमें सफल होने के लिए परीक्षार्थियों को हर सब्जेक्ट में व कुल मिलाकर 33 प्रतिशत मार्क्स होना चाहिए। यदि परीक्षार्थियों के किसी एक या दो विषय में न्यूनतम मार्क्स से कम अंक मिलते हैं तो उन्हें कंपार्टमेंट एग्जाम देनी होगी। यदि दो या अधिक विषयों में छात्रों के न्यूनतम मार्क्स से कम नंबर मिलते हैं तो छात्र फेल की श्रेणी में रहेंगे।

गत वर्ष 29 अप्रैल को जारी हुए रिजल्ट

गत वर्ष की बात की जाए तो एमपीबीएसई द्वारा कक्षा दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम 29 अप्रैल को दोपहर 1 बजे जारी किया गया था। वर्ष 2022 में तकरीबन 18 लाख छात्र एमपी बोर्ड की इस परीक्षा में शामिल हुए थे। जबकि परीक्षा का आयोजन 18 फरवरी से 20 मार्च तक किया गया था। समस्त तैयारियां पूरी होते ही बोर्ड द्वारा परिणाम जारी करने की तारीख के साथ ही समय की भी घोषणा कर देगा। MP Board 10th 12th Result 2023 से संबंधित ऑफिशियल जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भी दी जा सकती है। एमपी बोर्ड के कक्षा दसवीं और बारहवीं के परिणाम जारी होने के बाद इसमें शामिल हुए परीक्षार्थी आवेदन संख्या और रोल नंबर के माध्यम से इसको चेक कर सकेंगे।

एमपी बोर्ड रिजल्ट चेक प्रोसेस

एमपी बोर्ड की कक्षा दसवीं और बारहवीं के परीक्षा परिणाम जल्द घोषित करने की तैयारी की जा रही है। परिणाम जारी होने के बाद अभ्यर्थी इसको चेक कर सकेंगे। रिजल्ट चेक करने के लिए परीक्षार्थियों को सबसे पहले एमपी बोर्ड की वेबसाइट mpresults.nic.in अथवा mpbse.nic.in पर जाना होगा। जहां पर 10वीं और 12वीं के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा। यहां पर अभ्यर्थियों को अपना रोल कोड व रोल नंबर व दर्ज कर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। अब परीक्षा में शामिल हुए छात्र एमपी बोर्ड रिजल्ट चेक कर उसको डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि इसी माह के अंत तक बोर्ड के परीक्षा परिणाम जारी किए जा सकते हैं।

Next Story