मध्यप्रदेश

एमपी में कक्षा 9वी से 12वी तक के बच्चो की अर्द्धवार्षिक परीक्षाओ के लिए आदेश जारी

एमपी में कक्षा 9वी से 12वी तक के बच्चो की अर्द्धवार्षिक परीक्षाओ के लिए आदेश जारी
x
एमपी में होने वाली कक्षा 9वी से 12वी तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं स्थागित कर दी गई है।

MP Class 9th to 12th Half Yearly Exams: मध्यप्रदेश की स्कूलों में होने वाली कक्षा 9वी से 12वी तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं अपरिहार्य कारणों के चलते स्थगित कर दी गई है। दरअसल स्कूल शिक्षा के लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा 1 से 8 दिसंबर तक अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं आयोजित की जा रही थी। जिस पर फिलहाल विराम लग गया है।

क्या है आदेश

लोक शिक्षण संचालनालय आयुक्त अभय वर्मा द्वारा जो आदेश जारी किया गया है, उसके तहत शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए कक्षा 9वी से 12वी तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं अग्रिम आदेश तक अपरिहार्य कारणों के चलते स्थगित कर दी गई है। नए आदेश जारी होने के बाद ही तय हो पाएगा कि छात्रों की परीक्षा कब होगी। जो पत्र जारी किया गया है वह प्रदेश के सभी स्कूल शिक्षा के संयुक्त संचालक एवं स्कूल प्राचार्यो के लिये जारी करके यह जानकारी प्रेषित की गई है।

पढ़ाई का होता है वैलूवेशन

ज्ञात हो कि स्कूल शिक्षा विभाग लोक शिक्षण संचालनालय दिसबंर माह में अर्द्धवार्षिक परीक्षा आयोजित करके छात्रों की पढ़ाई का वैलूवेशन करता है। यह देखता है कि शिक्षा सत्र के दौरान छात्रों की कितनी तैयारी है, उसी आधार पर आगे की पढ़ाई के लिए छात्रों की तैयारी करवाता है। जिससे वार्षिक परीक्षा के लिए छात्र अच्छे तरह से तैयार हो सकें, यू कंहा जाए कि अर्द्धवार्षिक परीक्षा के बाद छात्रों की पढ़ाई का रिवीजन कराया जाता है।

Next Story