मध्यप्रदेश

MP Board Quarterly Exam: सरकारी स्कूलों के कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए जरूरी खबर, बोर्ड पैटर्न पर इस तिथि से होगी परीक्षा, यह रहेंगे नियम

Sanjay Patel
11 Sep 2023 12:09 PM GMT
MP Board Quarterly Exam: सरकारी स्कूलों के कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए जरूरी खबर, बोर्ड पैटर्न पर इस तिथि से होगी परीक्षा, यह रहेंगे नियम
x
MP News: मध्यप्रदेश के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की तिमाही परीक्षा प्रारंभ होने जा रही है। इस परीक्षा मंगलवार 12 सितम्बर से प्रारंभ होगी।

MP Board: मध्यप्रदेश के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की तिमाही परीक्षा प्रारंभ होने जा रही है। इस परीक्षा मंगलवार 12 सितम्बर से प्रारंभ होगी। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) ने परीक्षा संबंधी दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। बताया गया है कि सभी कक्षाओं के पेपर भोपाल से आएंगे। प्राचार्यों को परीक्षा में गोपनीयता बरतने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

9वीं से 12वीं त्रैमासिक परीक्षा एग्जाम डेट

कक्षा 9वीं से 12वीं की त्रैमासिक परीक्षा का आयोजन मंगलवार 12 सितम्बर से होने जा रही है। यह परीक्षा 21 सितम्बर तक चलेगी। तिमाही परीक्षा का समय सुबह 9 बजे से 12 बजे तक निर्धारित किया गया है। परीक्षा संबंधी दिशा निर्देश लोक शिक्षण संचालनालय ने जारी कर दिए गए हैं। जारी निर्देशों के अनुसार सभी लोक शिक्षण संचालनालय आज यानी कि सोमवार को प्रश्न पर भेजेगा। शिक्षक फोटोकॉपी कराकर प्रश्न पत्र वितरित करेंगे। सभी प्राचार्यों को लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा यह निर्देश दिए गए हैं कि प्रश्न पत्र की फोटोकॉपी अथवा प्रिंटिंग कराने के लिए एक शिक्षको ही जिम्मेदारी सौंपी जाए। यदि किसी स्कूल में मशीन नहीं उपलब्ध है तो शिक्षक किसी दुकान पर जाकर प्रश्न पत्र की फोटोकॉपी करवाकर छात्रों को देंगे।

ऐसे उपलब्ध होंगे प्रश्न पत्र

डीपीआई द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुसार इस बार प्रमुख प्रश्न पत्रों को राज्य स्तर पर तैयार करवाकर स्कूल में पोर्टल के माध्मय से अपलोड करवाएगा। जिसकी फोटोकॉपी कराने की जिम्मेदार गोपनीयता बरतते हुए प्राचार्यों की होगी। एग्जाम के लिए राज्य स्तर से जिन पेपर को उपलब्ध कराया जाएगा उसकी सूची भी भेजी गई है। प्रश्न पत्र विमर्श पोर्टल पर प्राचार्य के लॉग इन पर उपलब्ध करवाए जाएंगे। शेष प्रश्न स्थानीय स्तर पर तैयार करवाकर परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। फोटोकॉपी अथवा प्रिंटिग के दौरान शिक्षकों को यह ध्यान रखना होगा कि उसकी गोपनीयता बरकरार रहे।

परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर होंगी

तिमाही और छमाही परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग ने हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूल का परिणाम सुधारने के लिए यह कदम उठाया है। तिमाही और छमाही एग्जाम के पेपर वार्षिक परीक्षा की तरह ही होंगे। इस परीक्षाओं में तकरीबन 35 लाख विद्यार्थियों के शामिल होने की संभावना है। जिसके परिणाम 30 सितम्बर तक विमर्श पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश भी दिए गए हैं। इसके पांच अंक वार्षिक परीक्षा में भी जोड़े जाएंगे।

परीक्षा में शामिल होने 30 मिनट पूर्व पहुंचना होगा

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी किए गए निर्देश के मुताबिक परीक्षा में शामिल होने के छात्रों को 30 मिनट पहले पहुंचना होगा। परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट पहले उत्तर पुस्तिका और पांच मिनट पहले पेपर दिया जाएगा। प्रायोगिक परीक्षाएं 12 से 21 सितम्बर के बीच प्राचार्य अपनी सुविधा अनुसार करा सकेंगे। छात्रों को वार्षिक परीक्षाओं की प्रैक्टिस के लिए इन परीक्षाओं को बोर्ड पैटर्न पर आयोजित किया जाएगा। कक्षा 9वीं एवं 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन 12 से 21 सितम्बर तक प्रातः 9 बजे से 12 बजे तक होगा। कक्षा 11वीं एवं कक्षा 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन 12 से 21 सितम्बर तक प्रातः 9 से 12 बजे एवं दोपहर 2 से 5 बजे तक रहेगा।

Next Story