मध्यप्रदेश

एमपी के स्कूली छात्रों के लिए जरूरी खबर, बदलने वाला है परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिका जांचने का तरीका, जानें

MP School News
x
MP School News: स्कूल शिक्षा विभाग प्रदेश में शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए प्रयासरत है। इसी कड़ी में विभाग द्वारा नित नए प्रयोग किए जा रहे हैं।

MP School News: स्कूल शिक्षा विभाग प्रदेश में शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए प्रयासरत है। इसी कड़ी में विभाग द्वारा नित नए प्रयोग किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का उपयोग कर परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिका जांचने और रिजल्ट तैयार करने में किया जाएगा।

विभागीय सूत्रों की माने तो अगले साल होने वाले प्राइमरी स्तर की परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिका जांचने और उनके रिजल्ट भी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के जरिए देने के लिए पायलट प्रोजेक्ट लांच करने की तैयारी की जा रही है। ऐसा करने के लिए विभाग आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से संबंधित विशेषज्ञों की सलाह लेगा।

मप्र राज्य ओपन स्कूल को इसक नोडल एजेंसी बना कर यह काम उसे सौंपा जाएगा। ओपन स्कूल ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के क्षेत्र में काम करना शुरू कर दिया है। जल्द ही ओपन स्कूल परिषद के माध्यम से कुछ कोर्स भी प्रारंभ किए जाने है।

कैसे होगा काम

बताया गया है कि सबसे पहले मोबाइल एप का निर्माण और उसपर उत्तरपुस्तिका व टेबुलेशन लिस्ट को लोड करने का कार्य स्कैनिंग के माध्यम से किया जाएगा। जैसे-जैसे इस एप पर छात्रों की आंसरशीट आएगी, उनको नंबर मिलते चले जाएंगे, जो नंबर आंसरशीट पर संबिंंधत छात्र को मिलेंगे वे टेबुलेशन लिस्ट पर भी चढ़ते चले जाएंगे। पहले चरण में प्राइमरी कक्षाओं के बच्चां की आंसरशीट के लिए इस सिस्टम का उपयोग किए जाने की संभावना जताई जा रही है। विभागीय अधिकारियों की माने तो यह सिस्टम अपनाने में जल्द ही उच्च स्तरीय मीटिंग भी होने वाली है।

अन्य कक्षाओ में भी शुरू होने की उम्मीद

स्कूल शिक्षा विभाग की माने तो पहले प्राइमरी क्लास के विद्यार्थियों की आंसरशीट आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के माध्यम से किए जाना है। अगर प्रयोग सफल रहा तो आने वाले समय में इसका उपयोग मिडिल, हाईस्कूल औ हायरसेकेण्ड्री में भी किया जा सकता है। हालांकि विभाग ने प्राइमरी को छोड़ कर अन्य क्लास के लिए इसे लागू करने में सम लगने की बात भी कही है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story