मध्यप्रदेश

लाखों उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर, MPTET 2023 की RULEBOOK जारी, फटाफट से जानें परीक्षा जुडी हर जानकारियां

MPTET 2023 RULEBOOK
x
MPTET 2023 RULEBOOK: मध्य प्रदेश में आयोजित होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए रूलबुक जारी कर दी गई है।

MPTET 2023 RULEBOOK: मध्य प्रदेश में आयोजित होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए रूलबुक जारी कर दी गई है। शिक्षक बनने का इंतजार कर रहे बेरोजगारों के लिए यह एक सुनहरा अवसर मिल रहा है। आयोजित होने वाली इस परीक्षा के सम्बंध में पूरी जानकारी एकत्र करने के लिए इस समाचार को पूरा पढ़े और साथ में जारी की गई रूलबुक की कांपी भी देखी जा सकती है।

कब से भरा जायेगा आवेनपत्र

जानकारी के अनुसार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 30 जनवरी 2023 से शुरू हो जायेगी। वहीं आवेदन की अंतिम तिथि 13 फरवरी 2023 है। आवेदन में संशोधन करने की आखिरी तारीख 18 फरवरी 2023 है।

कब होगी परीक्षा

बताया गया है कि माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 25 अप्रैल को किया जायेगा। इसके पहले एमपीपीईबी एमपीटीईटी के लिए पाठ्यक्रम जारी का दिया गया है। पाठ्यक्रम की जानकारी के लिए अवेदक आधिकारिक वेबसाइट में जाकर जानकारी ले सकते हैं।

आवेदन शुल्क और परीक्षा का माध्यम

जारी किये गये रूलबुम में बताया गया है कि परीक्षा आनलाइन मोड पर होगी। इसके लिए आवेदक एमपीपीईबी की आफिसियल लिंक पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने वाले आवेदको को 600 रूपये आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं एससी, एसटी और निःशक्त जनो को आवेदन शुल्क मात्र 300 रूपये निर्धारित किया गया है।

दो पालियों में होगी परीक्षा

माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन दो पालियों में आयोजित होगी। पहले पारी की परीक्षा सुबह 9 बजे से 11 बजे तक होगी। लेकिन आवेदकों को 8 बजे सेंटर में पहुंचना होगा। तथा दूसरे पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से 4ः30 तक आयोजित होगी और आवेदकों को 1 बजे परीक्षा केन्द्र में पहुंचना होगा।

Next Story