मध्यप्रदेश

एमपी के 10वी एवं 12वी के लाखो छात्रों के लिए जरूरी खबर! अब नहीं होगी Pre Board Exam, फटाफट जाने Latest Update

mp_board_exam
x

mp_board_exam

MP Board Exam: MP Board द्वारा नया निर्णय लिया गया है.

भोपाल (MP Board Exam): माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को लेकर समय-समय अपडेट आ रही है। खबरों के तहत लोक शिक्षण संचालनालय ने निर्णय लिए है कि इस वर्ष प्री-बोर्ड परीक्षाओ (MP Pre Board Exam) का आयोजन नही कराया जाएगा। ऐसे में सभंव है कि छात्र सीधे तौर पर मुख्य परीक्षाओं में शामिल हो सकेगे, जबकि प्री-बोर्ड परीक्षा को लेकर एग्जॉम फॉर होम का निणर्य लिया गया है।

घर में ही हल करेगे प्रश्न-पत्र

प्री-बोर्ड परीक्षा को लेकर लोक शिक्षण संचालनालय के द्वारा एग्जॉम फॉर होम (MP Exam For Home) का निर्णय लिया गया है। धीरेंद्र चतुर्वेदी डिप्टी डायरेक्टर डीपीआई भोपाल का कहना है कि, अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं में देरी के कारण प्री बोर्ड परीक्षा (MP Pre Board Exam) नहीं होगी। इसे लोकल लेवल पर कंडक्ट किया जाएगा। उसके तहत इस वर्ष छात्रों को प्रश्न पत्र भेजा जाएगा और वे घर में बैठ कर उसे तैयार करके जमा कर सकेगें। इसके लिए ऑफिशियल आर्डर जल्दी ही जारी कर दिए जाएंगे।

ज्ञात हो कि मुख्य परीक्षा से पहले प्री-बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाती है। इसके मुख्य कारण है कि छात्रों को बोर्ड की परीक्षा प्रणाली से अवगत कराना तथा पढ़ाई एवं परीक्षा को लेकर तैयारी करवाना है।

कोर्स पिछड़ने के चलते लिया गया निणर्य

जो जानकारी आ रही है उसके तहत केन्द्रों में प्री-बोर्ड परीक्षा न कराए जाने के पीछे मुख्य कारण है कोर्स तैयार न हो पाना। बताते है कि शिक्षकों के तबादलें एवं समय पर अतिथी शिक्षकों की नियुक्ति न हो पाने तथा पॉलिटिक्स के चलते इस वर्ष कोर्स पूरा नही हो पाया है। तो वही अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं भी विलंब से होना एक कारण बताया जा रहा है।

यही वजह है कि लोक शिक्षण संचालनालय ने प्री-बोर्ड परीक्षा के लिए एग्जॉम फॉर होम का निणर्य लिया गया है। जिससे इस अवधि में छात्रों की स्कूलों पढ़ाई करवाई जा सकें, तो वही घर में वे प्री-बोर्ड के प्रश्न पत्र तैयार कर सके।

Next Story