मध्यप्रदेश

एमपी बोर्ड के 9वीं-11वीं परीक्षार्थियों के लिए जरूरी सूचना, परीक्षा सिस्टम में परिवर्तन, जानें नए नियम

MP Board 2023 10th Time Table
x
MP Board News 2022: एमपी बोर्ड गैर बोर्ड कक्षाओं की परीक्षा के नियम में कुछ परिवर्तन करने जा रही है।

MP Board New Rules 2022, MP Board News: माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल (Board of Secondary Education Madhya Pradesh Bhopal) शिक्षण व्यवस्था को दुरुस्त करने गैर बोर्ड कक्षाओं की परीक्षा के नियम में कुछ परिवर्तन करने जा रही है। परीक्षा संपन्न करवाने के लिए पेपर सेट करने की जिम्मेदारी सीपीआई लेवल पर किया गया है। वहीं परीक्षा के लिए इस बार छात्रों से परीक्षा शुल्क दो बार 100 रुपए लिए जाने पर विचार किया जा रहा है।

परिवर्तन कुछ इस तरह

इस बार नवमी और ग्यारहवीं कक्षा की तिमाही और छमाही परीक्षा के लिए पेपर प्रदेश भर में एक समान तैयार किए जाएंगे। विभाग ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि छमाही परीक्षा के लिए हर स्कूल से 10-10 प्रश्न बनवाए जाएंगे। इन प्रश्नों को सम्मिलित कर पेपर में दिया जाएगा।

20 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल मे अध्ययनरत कक्षा 9वी और 11वीं में कुल 20 लाख से अधिक छात्र तिमाही परीक्षा में शामिल होंगे। वही इन दोनों कक्षाओं की छमाही परीक्षा के लिए पेपर सेट करने का काम सीपीआई लेवल पर किया जाएगा। पेपर प्रिंट करने की जवाबदारी ओपन स्कूल बोर्ड को दी गई है।

गुणवत्ता में सुधार आवश्यक

स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि इस बार नवमी और ग्यारहवीं की छमाही परीक्षा पूरे प्रदेश में एक ढंग से ली जाएगी। इसके लिए पेपर सेट किए जा रहे हैं। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए यह सब करना आवश्यक है।

परीक्षा परिणाम के बाद जिन छात्रों की रैंकिंग कम रहेगी उनके लिए रिमेडियल क्लासेस शुरू किए जाएंगे। ताकि यह बच्चे भी वार्षिक परीक्षा तक पूर्णरूपेण तैयार हो सके और अच्छे नंबर लाएं।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story