मध्यप्रदेश

Shivraj Cabinet Meeting: शिवराज कैबिनेट की बैठक में लिए गए अहम निर्णय, कई प्रस्तावों पर लगी मुहर

Sanjay Patel
24 Jan 2023 10:23 AM GMT
Shivraj Cabinet Meeting: शिवराज कैबिनेट की बैठक में लिए गए अहम निर्णय, कई प्रस्तावों पर लगी मुहर
x
Shivraj Cabinet Meeting: सीएम शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट की बैठक मंगलवार को राजधानी भोपाल के मंत्रालय में संपन्न हुई जिसमें अहम निर्णय लेने के साथ ही कई प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।

सीएम शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट की बैठक मंगलवार को राजधानी भोपाल के मंत्रालय में संपन्न हुई जिसमें अहम निर्णय लेने के साथ ही कई प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि महिला स्व सहायता समूहों को 3 लाख तक के लोन के ब्याज में 2 फीसदी की भरपाई सरकार द्वारा की जाएगी। इसके साथ ही बिना हेलमेट वाहन चलाने पर अर्थदण्ड ढाई सौ रुपए से बढ़ाकर तीन सौ रुपए करने का प्रस्ताव मंजूर किया गया। जबकि सीट बेल्ट न लगाकर वाहन चलाने पर 500 रुपए जुर्माना लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली।

2 फरवरी को होगा दिल्ली में बने मप्र भवन का लोकार्पण

बैठक में जानकारी देते हुए गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि कैबिनेट में तय किया गया है कि 2 फरवरी को दिल्ली में बने नए मध्यप्रदेश भवन का लोकार्पण किया जाएगा। इस दौरान इस दिन सभी मंत्री दिल्ली में रहेंगे। इसी दिन मंत्रिमंडल की बैठक भी दिल्ली में आयोजित की जाएगी। वहीं 5 से 25 फरवरी तक निकलने वाली विकास यात्रा की समीक्षा 5 फरवरी के पहले करने सभी मंत्रियों को निर्देश दिए गए। सीहोर में जिस तरह से जनजाति वर्ग के छात्रों के लिए सूर्या फाउंडेशन द्वारा एक परिसर को लिया गया है उसी तरह यदि अन्य संस्थाएं इसके लिए आगे आती हैं तो उन्हें भी यह काम दिया जाएगा।

बिना हेलमेट वाहन चलाने पर लगेगा 3सौ रुपए फाइन

बैठक में यह भी तय किया गया कि बगैर हेलमेट वाहन चालने वालों को अब 300 रुपए फाइन देना होगा। यह राशि पहले 250 रुपए थी। इसके साथ ही चार पहिया वाहन में सीट बेल्ट न लगाकर वाहन चलाते पाया गया तो 500 रुपए फाइन भरना होगा। इसके साथ ही आपातकालीन वाहनों को गुजरने के लिए रास्ता नहीं दिया गया तो भी पेनाल्टी लगाने का प्रावधान पास किया गया है।

नगरीय निकाय निर्माण योजना के लिए 800 करोड़ मंजूर

शिवराज कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री अधोसंरचना निर्माण प्रारंभ करने को भी मंजूरी दी गई है। जिसके तहत प्रदेश के नगरीय निकायों में विकास कार्य कराए जाएंगे। इसके लिए वर्ष 2022-23 और 2023-24 के लिए 800 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। आजीविका मिशन के स्व सहायता समूह को 3 लाख रुपए तक की सीमा तक 2 फीसदी ब्याज दर पर लोन देने की भी मंजूरी दी गई है। पहले यह लोन 3 प्रतिशत ब्याज दर पर प्रदान किया जाता था।

पीजी की बढ़ी 85 सीटें

बैठक में बुंदेलखंड मेडिकल कालेज सागर में पीजी सीट बढ़ाने को भी मेजूरी दी गई है। यहां 85 सीटें बढ़ाई जाएंगी जिसके लिए 101.46 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई है। वहीं मुरैना जिले की एबीसी कैनाल निर्माण के लिए 106.7 करोड़ रुपए मंजूर किए गए। सीहोर जिले के बकतरा-भारकच्छ-शाहगंज मार्ग के लिए 121.83 करोड़ और सीहोर के ही बकतरा सिया गहन सागपुर-बोदरा मार्ग के आंतरिक निर्माण के लिए 108.17 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई।

इन प्रस्तावों को भी हरी झंडी

कैबिनेट की बैठक में अन्य प्रस्तावों को भी हरी झंडी प्रदान की गई। जिसमें सिवनी जिले के बंडोल सागर चंदौरी कला सड़क निर्माण के लिए 108.97 करोड़ की स्वीकृति दी गई। लोक परिसंपत्ति विभाग ने गुना के पुराना बंगला को 3 करोड़ 59 लाख 27 हजार में देने की मंजूरी प्रदान की। भोपाल के लांबाखेड़ा में 6 करोड़ 94 लाख 11 हजार में आवंटित करने के साथ ही संविदा शाला शिक्षक की कंडिका 5 में उल्लेखित प्रयोगशाला शिक्षक में प्रतिस्थापित करने का फैसला लिया गया। जिसके बाद अनुकंपा नियुक्तियों की दूर होंगी। नर्मदापुरम मुहासा बावड़ी मार्ग पर तवा नदी पर फोरलेन स्तरीय पुल के लिए 148.97 करोड़ की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई।

Next Story