मध्यप्रदेश

IMD Weather Alert: एमपी के 8 जिलों में Heavy Rainfall को लेकर अलर्ट जारी! चेक करें कहीं आपका जिला तो नहीं शामिल?

MP Weather Forecast Today
x
MP Weather Forecast Today, मध्य प्रदेश मौसम की जानकारी: साइकोनिक सिस्टम एक्टिव होने से प्रदेशभर में फिर तेज बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है।

Madhya Pradesh Heavy Rainfall Alert: देश भर में मानसून अपना पैर पसार ने लगा है। देश में मानसून सामान्‍य तिथि आठ जुलाई से छह दिन पहले देश में पहुंच चुका है। मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून सोमवार को राजस्‍थान, हरियाणा और पंजाब के शेष भागों की ओर बढ़ रहा है।

एमपी में नया सिस्टम होगा एक्टिव

मध्य प्रदेश में मौसम विभाग के अनुसार 4 जुलाई को एक साइकोनिक सिस्टम एक्टिव होने से प्रदेशभर में फिर तेज बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के 29 जिलों में सामान्य या इससे ज्यादा बारिश हो चुकी है। बता दें की मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो जुलाई में भी अच्छी बारिश होने की संभावना है।

MP के इन जिलों में भारी बारिश के आसार

भोपाल, विदिशा, राजगढ़, देवास, शाजापुर, आगरमालवा, अशोक नगर, शिवपुर में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। तो वहीं विदिशा और राजगढ़ में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग नई दिल्ली ने ने अगले दो दिनों में असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय और दक्षिणी कर्नाटक तथा केरल में बहुत तेज बारिश होने के आसार जाताये हैं। विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों में तमिलनाडु, पुद्दुचेरी, केरल, कोंकण, गोवा, मध्‍य महाराष्‍ट्र, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भी अतिवृष्टि होने की संभावना व्‍यक्‍त की गई है।

केरल के इन जिलों में Orange Alert जारी

केरल में मौसम विभाग ने आज इडुक्की, कासरगोड और कन्नूर जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के नौ अन्‍य जिलों में भी छिटपुट बारिश की संभावना है, जिसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच राज्य के कई हिस्सों में कल रात भारी बारिश हुई। सोमवार को केरल तट और लक्षद्वीप के पास 40 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

ओडिशा के 18 जिलों में Yellow Alert जारी

बता दें की ओडिशा के कई भागों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगमन के बाद बारिश हो रही है। भुवनेश्‍वर मौसम विभाग ने आज से अगले चार दिनों तक राज्‍य में बारिश होने का पूर्वानुमान व्‍यक्‍त किया है। पिछले कुछ दिनों से चल रही उमस की स्थिति से इस बारिश से कुछ राहत मिल सकती है। भुवनेश्‍वर मौसम विभाग ने गजपति, गंजम, रायगढ, कोरापुट, मलकानगिरी, कंधमाल और नवरंगपुर के एक या दो स्‍थानों पर तेज बारिश होने की संभावना व्‍यक्‍त की है। विभाग ने बृहस्‍पतिवार तक राज्‍य में गरज के साथ बारिश होने का येलो अलर्ट जारी किया है।

Next Story