मध्यप्रदेश

मार्कशीट में गलत हो गया नाम या पता तो अब घर बैठे करें सुधार

मार्कशीट में गलत हो गया नाम या पता तो अब घर बैठे करें सुधार
x
मार्कशीट में सुधार कैसे करवाएं : कई बार बोर्ड की परीक्षा के पूर्व भरे जाने वाले परीक्षा फार्म में कुछ त्रुटियां हो जाती हैं।

मार्कशीट में सुधार कैसे करवाएं : कई बार बोर्ड की परीक्षा के पूर्व भरे जाने वाले परीक्षा फार्म में कुछ त्रुटियां हो जाती हैं। तो वही कई बार बोर्ड ऑफिस में लिपिकीय त्रुटि के कारण नाम पता या फिर जन्म तिथि जैसे प्रमुख जानकारी गलत हो जाते हैं। लेकिन यह छोटी सी गलती काफी परेशानी पैदा कर देती थी। इन्हें सुधारने के लिए प्रदेश मुख्यालय में संचालित मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल कई बार चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन अब ऑनलाइन कुछ सुविधाएं जोड़ दी गई है जिसकी वजह से अब ऑनलाइन आवेदन कर अपनी त्रुटियों मे सुधार किया जा सकता है।

क्या है सुधार की प्रक्रिया

जानकारी के अनुसार अगर आप मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल के छात्र रहे हैं और आपके मार्कशीट में कुछ त्रुटियां हो गई है। इन तीनों को सुधारने के लिए आप डायरेक्ट ऑनलाइन भी आवेदन कर उन्हें सुधार करवा सकते हैं। जिसके बाद आपके ऑनलाइन आवेदन पर में सुधार कर आपके पते पर मार्कशीट भेज दी जाती है। यह व्यवस्था माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा की गई है। लेकिन इसके पूर्व स्थानीय स्तर पर सुधार करवाने होंगे।

जानकारी के अनुसार बोर्ड की मार्कशीट में सुधार करवाने के पूर्व छात्र को अपने स्थानीय स्कूल के रिकार्ड में सुधार करवाना आवश्यक होता है।

बोर्ड की मार्कशीट में सुधार करवाने के पूर्व यह निश्चित करना होता है कि कक्षा पहली से लेकर ग्यारहवीं तक की मार्कशीट में नाम सही हो।

ऑनलाइन करें आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको दाखिला खारिज प्रमाण पत्र के साथ स्थानांतरण प्रमाण पत्र लगाना होता है। साथ ही पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड तथा जन्म प्रमाण जैसे दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज देने पड़ते हैं। इसके साथ ही बोर्ड को ओरिजिनल मार्कशीट उपलब्ध करवानी पड़ती है।

इन सभी कागजातों को आप आवेदन के माध्यम से भेज सकते हैं। अगर आपके पास लैपटॉप स्कैनर की सुविधा है तो यह कार्य आप स्वयं कर सकते हैं अन्यथा आप इसके लिए किसी साइबर कैफे का सहारा लें।

कहा गया है कि इन सभी दस्तावेजों के तीन-तीन सेट तैयार करने होते हैं। जिसमें एक सेट समन्वय संस्था के रिकॉर्ड में। दूसरा सेट एमपी बोर्ड कार्यालय में। तथा तीसरा सेट अपने पास बनाकर 15 कार्य दिवस के भीतर देना होता है।

बोर्ड ऑनलाइन आवेदन मिलने के पश्चात 15 से 20 दिनों में संबंधित रिकार्ड की जांच कर सही पाए जाने पर मार्कशीट आवेदन में दिए गए पते पर भेज दी जाती है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story